बेलासागर पर बोई मैंथा की अवैध फसल पर प्रशासन ने चलवाया ट्रैक्टर

8

रिपोर्ट- राकेश कुमार अग्रवाल

बेलाताल ( महोबा )
बेलासागर सरोवर पर दबंगों द्वारा अवैध रूप से बोई गई मैंथा की फसल को प्रशासन द्वारा ट्रैक्टर चलवाकर नष्ट करा दिया गया .
जिले के सबसे बडे सरोवरों में शुमार किए जाने वाले बेलासागर में ग्राम पंचायत की जमीन पर अवैध रूप से फसल माफियाओं द्वारा लगभग 500 बीघा में मैंथा की फसल बोई गई थी . जिसकी गांववासियों ने कई बार तहसील व पुलिस में शिकायत भी की थी . प्रशासन ने बडा कदम उठाते हुए राजस्व कर्मचारियों को मौके पर बोई गई मैंथा की फसल को ट्रैक्टर चलाकर फसल जुतवा दी गई .
प्रशासन ने विकास खण्ड जैतपुर क्षेत्र के बेलाताल , लमौरा, खैरारी सहित अन्य ग्राम समाज की भूमि बेलासागर तालाब में अलग अलग मौजा नाम से है जिसमें ग्रामीण अवैध रूप से फसल उगा रहे थे। प्रशासन द्वारा ग्राम पंचायत की भूमि पर अवैध कब्जे के संबंध में कई बार नोटिस जारी कर भूमि कब्जा मुक्त कराने को कहा गया। प्रशासन ने कुछ समय पहले भी नोटिस जारी किया था लेकिन अवैध कब्जा धारक फसल माफियाओं ने गेंहू , चना, राई की फसल काटने के बाद मैंथा बो दिया था ।
उपजिलाधिकारी सुथान अब्दुल्ला की मौजूदगी में तहसीलदार सुबोध मणि शर्मा, कानूनगो अशोक विश्वकर्मा लेखपाल अशोक , कोतवाली प्रभारी निरीक्षक कुलपहाड श्याम प्रताप पटेल , पुलिस चौकी इंचार्ज बेलाताल अनमोल सिंह ,अग्निशमन विभाग सहित पुलिस फोर्स के साथ जाकर बेलासागर तालाब , लमौरा , खैरारी , व बेलाताल ग्राम पंचायत की भूमि पर बोई गई मैंथा और अन्य फसलों को ट्रैक्टर से जोत कर ग्राम पंचायत की जमीन से अवैध कब्जा हटा दिया।
उपजिलाधिकारी सुथान अब्दुल्ला ने बताया कि करीब एक माह पूर्व अवैध कब्जा धारकों को भूमि को कब्जा मुक्त करने का नोटिस जारी किए गए थे।

Click