महावीर मंदिर का होगा सौंदर्यीकरण

47

रायबरेली। प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह के अथक प्रयास से क्षेत्र के बावन बुजुर्ग बल्ला स्थित महावीर मंदिर का सौंदर्यीकरण होना है। शुक्रवार को भ्रमण के दौरान राज्य मंत्री का काफिला महावीरन मन्दिर पहुंचा।

इस दौरान राज्य मंत्री ने मंदिर में दर्शन करने के बाद वहां मौजूद लोगों से मुलाकात की और उनका कुशल क्षेम भी जाना।मंदिर के सौंदर्यीकरण की जानकारी होने पर वहां मौजूद लोगों ने राज्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।

बताते चलें कि सूबे के राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार दिनेश प्रताप सिंह की पहल पर पर्यटन विभाग की राज्य इकाई ने कोतवाली क्षेत्र के बावन बुजुर्ग बल्ला स्थित महावीरन मंदिर के पर्यटन विकास एवं सौन्दर्यीकरण हेतु परियोजनाएं स्वीकृत की गयी हैं।

शुक्रवार को क्षेत्र भ्रमण पर निकले राज्य मंत्री ने महावीरन मंदिर में दर्शन किया। इस दौरान उद्यान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सिंह ने बताया कि जनपद रायबरेली धार्मिक एवं ऐतिहासिक दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है।

इस जनपद में कई मंदिर एवं ऐतिहासिक स्थल मौजूद हैं। जहां पर विभिन्न अवसरों एवं उत्सव आदि के समय श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रहती है।इसको देखते हुए विकासखंड अमावां के बावन बुजुर्ग बल्ला मे महावीरन मन्दिर के पर्यटन विकास एवं सौंदर्यीकरण हेतु 112.16 लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत की गयी है।

उन्होंने बताया कि इन परियोजनाओं से संबंधित विभिन्न प्रक्रियाओं को पूरा कराते हुए शीघ्र कार्य शुरू कराने की अपेक्षा पर्यटन विभाग से की गयी है। उन्होंने बताया कि इन परियोजनाओं के पूर्ण हो जाने पर जिले की प्राचीन धरोहरों को संरक्षित किया जा सकेगा।

इसके साथ ही इन धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न अवस्थापना सुविधाओं जैसे पेयजल, लाइट, सड़क, शौचालय आदि सुविधाएं सुलभ होगी, जिससे आस-पास की जनता को लाभ प्राप्त होगा। इसके साथ ही अन्य जनपदों के श्रद्धालुओं भी इन प्राचीन मंदिरों का दर्शन-पूजन कर सकेंगे।

श्रद्धालुओं के आने से स्थानीय लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा।इस दौरान चुन्नी महराज,विजय राज सिंह, दीपू सिंह,नागेन्द्र सिंह, पंकज गुप्ता, छंगा सिंह, श्रीकांत सिंह, केतार मौर्य, सहदेव, मनोज,नीलू सिंह, राजू, अंजनी मौर्य,शंकर सिंह, राजू प्रधान, सहित सैकड़ो की संख्या में लोग मौजूद रहे।

  • अशोक यादव एडवोकेट
Click