मोटेरा स्टेडियम भव्य और अतुल्य

7

अहमदाबाद को देश की स्पोर्टस सिटी बनाने की तैयारी

अहमदाबाद से राकेश कुमार अग्रवाल

हेरीटेज सिटी अहमदाबाद को स्पोर्टस सिटी के रूप में विकसित करने की महत्वाकांक्षी योजना की विस्तृत कार्य योजना का खुलासा केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को भव्य , विशाल व अतुल्य मोटेरा स्टेडियम के उद्घाटन समारोह में संबोधित करते हुए किया .
मौकों को भुनाने व उन्हें ईवेंट में बदलने में भाजपा का देश में कोई सानी नहीं है . मौका था गुजरात के शहर अहमदाबाद में भारत और इंग्लैण्ड को बीच तीसरे टेस्ट मैच की शुरुआत का . पांच साल से नवीनीकरण के कारण बंद पडे सरदार वल्लभ भाई पटेल मोटेरा स्टेडियम को राष्ट्र को समर्पित करने का . राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वर्चुअली स्टेडियम को राष्ट्र को लोकार्पित किया . लगभग 800 करोड की भारी भरकम लागत से नए सिरे से बनकर तैयार हुए स्टेडियम का पुनर्निर्माण जानी मानी कंपनी एलएंडटी ने किया है . 132000 दर्शक क्षमता वाला यह स्टेडियम दुनिया का सबसे विशाल एवं भव्य स्टेडियम है . 63 एकड के क्षेत्रफल में बने इस स्टेडियम की विशालता का अंदाजा इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि इसके 248714 वर्ग मीटर क्षेत्र में निर्माण हुआ है . इसके निर्माण में 3600 मीट्रिक टन लोहा लगा है . 114126 घन मीटर कंक्रीट है . स्टेडियम में 11 पिचें हैं . 4 ड्राइंग रूम और 4 जिम्नेजियम हैं . ओलम्पिक स्टैंडर्ड का स्विमिंग पूल है . अत्याधुनिक ड्रेनोज सिस्टम के चलते बारिश के बावजूद महज आधा घंटे में ग्राउंड में दोबारा मैच शुरु हो सकता है . स्टेडियम का निर्माण इस तकनीकी से किया गया है कि एक खिलाडी की परछाई दूसरे पर न पडे . डे नाइट मैच के लिए स्टेडियम में एलईडी लाईट्स लगाई गई हैं जिसके कारण बिजली के खर्च में पचास फीसदी की कमी का दावा भी किया जा कहा है . मीडिया बाॅक्स को अत्याधुनिक तकनीकी संचार उपकरणों से लैस करके हाईटेक बनाया गया है . इसकी विशालता 32 फुटबाल मैदानों के बराबर है . स्टेडियम में क्रिकेट के अलावा , फुटबाल , हाॅकी और बाॅस्केटबाल के मुकाबले भी खेले जा सकते हैं .
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी पत्नी व देश की पहली महिला नागरिक सविता कोविंद के साथ अहमदाबाद पहुंचे थे . मैच शुरु होने के पहले स्टेडियम को उद्घाटन समारोह के बहाने राजनीति के मंच में तब्दील कर दिया गया था . संयोग से जिस जगह मोटेरा स्टेडियम है वह क्षेत्र गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में आता है जहां से कभी दिग्गज राजनीतिक व भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी सांसद रहे हैं . अमित शाह ने इस अवसर को चतुर सुजान की तरह भुनाया . उन्होंने राष्ट्रपति को उद्घाटन में बुलवाया . इस अवसर पर शहर में व्यापक सुरक्षा प्रबंध थे . पूरे इलाके को सुरक्षा बलों ने घेर रखा था . क्रिकेट प्रेमियों का जोश देखते ही बन रहा था क्योंकि एक लम्बे इंतजार के बाद शहर में क्रिकेट मैच का आयोजन हो रहा था . हाथों में तिरंगा थामे युवाओं का हुजूम स्टेडियम की ओर रुख कर रहा था . हालांकि वीवीआईपी मूमेंट के कारण उद्घाटन समारोह में दर्शकों का प्रवेश कुछ समय के लिए रोक दिया गया था . दर्शकों को बाद में सीमित संख्या में स्टेडियम में जाने दिया गया . उद्घाटन समारोह में युवा मामले एवं खेल मंत्री किरन रिजूजू , राज्यपाल आचार्य देवव्रत , गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल व गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के तमाम पदाधिकारी भी मौजूद थे .
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजराती में केम छो अमदाबाद कहकर अपने उदबोधन की शुरुआत की जिसे सुनकर सहसा ही वहां उपस्थित जनसमूह न केवल हंस पडा बल्कि ताली बजाने को मजबूर हो गया . उन्होंने अगला वाक्य भी गुजराती में बोला कि खूब आनंद लेओ छे . उन्होंने मोटेरा स्टेडियम का राष्ट्रपति कनेक्शन का जिक्र करते हुए कहा कि पहले जब स्टेडियम निर्मित हुआ था तब राष्ट्रपति ज्ञानी जैलसिंह आए थे . अब मुझे आने का सौभाग्य मिला है . उन्होंने 2018 में अपनी आस्ट्रेलिया यात्रा का हवाला देते हुए कहा कि उस समय मेलबोर्न का स्टेडियम दुनिया का सबसे बडा स्टेडियम था . उन्होंने भारत को पावर हाउस ऑफ क्रिकेट और हब और क्रिकेट बताते हुए उन्होंने कहा कि खेलों से टीम भावना , स्वस्थ प्रतिस्पर्धा , शारीरिक विकास व चरित्र निर्माण होता है . उन्होंने कहा कि सरदार पटेल स्पोर्टस एनक्लेव बनने व स्पोर्टस इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास से एशियाड व कामनवेल्थ जैसे खेलों का आयोजन भी अब यहां हो सकेगा . उन्होंने कहा कि यह स्टेडियम भारत की आकांक्षाओं व क्षमताओं का प्रतीक है . इसके पहले केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विस्तार से स्टेडियम व सरदार पटेल एनक्लेव का खुलासा किया .

Click