यातायात नियमों को तोड़ने वालों को सीओ सिटी ने दिया गुलाब का फूल

127

गुलाब का फूल देकर बताए गए यातायात के नियम

वाहन चालकों के साथ नरमी से पेश आए यातायात व पुलिस विभाग के कर्मी, बिना हेलमेट व सीट बेल्ट बांधे वाहन नहीं चलाने की सुझाव दिया

रायबरेली-शहर में यातायात सुरक्षा सप्ताह के दौरान जहां वाहन चालकों पर सख्त कार्रवाई हो रही है, वहीं बुधवार को ट्रैफिक विभाग और पुलिस कर्मी ने वाहन चालकों के साथ नरमी से पेश आए। तो वही सीओ सिटी ने नियमों का पालन नहीं करने वाले वाहन चालकों को गुलाब का फूल भेंट कर नियमों का पालन करने की सुझाव दिया ।
सीओ सिटी ने स्कूलों व कॉलेज में जाकर छात्र-छात्राओं को यातायात के नियमों की जानकारी दी। इस दौरान लोगों को सिग्नल पर क्रॉस करने का तरीका, वाहन चलाने की पात्रता व चालानी कार्रवाई संबंधित जानकारी भी दी गई। मिशन चौक पर बाइक चालकों को हेलमेट पहनने तथा चार पहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाने की सीख दी।

अब नहीं करेंगे दोबारा गलती


भाई साहब आप सीट बेल्ट नहीं लगाए हैं इसका दुष्परिणाम आप जानते हैं। अचानक यदि आपको ब्रेक लगाना पड़ा तो आप सीधे स्टेयरिंग से टकरा सकते हैं। यह आपकी जान के लिए घातक हो सकता है। ये बातें बुधवार को सिविल लाइन चौराहे में सीओ सिटी वंदना सिंह व ट्रैफिक प्रभारी ने कार चालक से कही। सीओ सिटी के कहने के बाद कार चालक व उसमें बैठे लोगों ने सीट बेल्ट लगाया और कहा कि ऐसी गलती दोबारा नहीं करेंगे।
बाइक पर ट्रिपलिंग कर तेज गति से जा रहे लोगों को टैफिक पुलिस ने रोका और इसे यातायात के नियम के विपरीत बताया। तीन सवारी बैठाकर वाहन न चलाने की नसीहत दी। पुलिस की समझाइश पर बाइक चालक एक युवक को बाइक से उतारकर गंतव्य के लिए रवाना हुआ।

सॉरी सर..अब हेलमेट जरूर लगाउंगा


सिविल लाइन चौराहे पर सीओ सिटी व ट्रैफिक प्रभारी व उनकी टीम ने युवती के साथ जा रहे बाइक सवार को रोका और उसे गुलाब का फूल भेंट किया। गुलाब का फूल पकड़ते हुए युवक बोला सॉरी सर..आज के बाद बिना हेलमेट बाइक नहीं चलाऊंगा।

महिलाओं को भी किया जागरूक


सुरक्षा ही जीवन है यह बात सीओ सिटी ने सड़क पर बिना हेलमेट के फर्राटे भर रहीं युवती व महिलाओं को रोकते हुए कही। इस दौरान सीओ सिटी ने गुलाब का फूल देकर युवतियों से हेलमेट लगाने के फायदे भी बताए। हर समय लोगों से वाहन चलाते समय चौकन्ना रहने व यातायात नियमों का हर समय पालन करने आवाहन किया।
अधिकारियों ने कहा कि यदि इसके बाद भी वाहन चालक नियमों का पालन नहीं करते तो फिर सख्ती की जाएगी। इस मुहिम के दौरान ट्रैफिक कर्मियों ने दो पहिया, चार पहिया सहित अन्य वाहन चालकों को ड्राइविंग लाइसेंस, बीमा तथा सभी दस्तावेज रखने की सलाह दी।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Anuj Maurya

Click