रेलवे के फाइनेंशियल कमिश्‍नर की ओर से जारी आदेश की प्रमुख बातें…

लॉकडाउन के कारण रेलवे की आमदनी हुई कम, अब नए पदों पर भर्ती न करने सहित इन उपायों पर केंद्रित किया ध्‍यान..

रेलवे के फाइनेंशियल कमिश्नर ने खर्चे को कम करने के सुझाव को लेकर सभी ज़ोन के GM को आदेश जारी किया है. इस आदेश में स्‍टॉफ कॉस्‍ट को कम करने की संभावना तलाशने के साथ नए पदों पर फिलहाल भर्ती नहीं करने की सलाह दी गई है. जब तक फंड न हो, नए प्रपोजल और टेंडर को अनुमति न देने की बात भी इस आदेश में कही गई है.
नई दिल्ली: Coronavirus Pandemic: कोविड-19 और इसके कारण हुए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते भारतीय रेलवे (Indian Railway) की कमाई भी प्रभावित हुइग है.रेलवे की पिछले साल अप्रैल-मई की आमदनी की इस साल अप्रैल-मई की तुलना करें तो 58% की कमी है. ऐसे में रेलवे के फाइनेंशियल कमिश्नर ने खर्चे को कम करने के सुझाव को लेकर सभी ज़ोन के GM को आदेश जारी किया है. इस आदेश में स्‍टॉफ कॉस्‍ट को कम करने की संभावना तलाशने के साथ नए पदों पर फिलहाल भर्ती नहीं करने की सलाह दी गई है. जब तक फंड न हो, नए प्रपोजल और टेंडर को अनुमति न देने की बात भी इस आदेश में कही गई है.
रेलवे के फाइनेंशियल कमिश्‍नर की ओर से जारी आदेश की प्रमुख बातें..
-स्‍टाफ कॉस्‍ट और Re-Engaged स्टाफ को रिव्यू करें और उनको कम करने की संभावना तलाशें.
-सेफ्टी से जुड़े नए पदों को छोड़कर कोई भी दूसरे पद न बनाए जाएं. पिछले 2 साल में बनाए गए नए पदों (posts) को रिव्यू करें और अगर उन नए पदों पर भर्तियां अगर न की गई हों तो उस पर रोक लगाई जाए.
-PRS काउंटर को कम करें. OT (ओवरटाइम)और TA (ट्रेवलिंग अलाउंस) को 50% और दूसरे अलाउंसेस को को 33-50% तक कम करें.
-स्‍टोर्स के लिए जारी आदेश में कहा गया है कि किसी नई सरकारी खरीद (Procurement) को लेकर भी खासा ध्यान देना जरूरी है.
-31 साल से पुराने डीजल locos को बेचें. इसके साथ ही आउटसोर्सिंग एक्टिविटीज में भी कमी करने को कहा गया है.
-इंजीनियरिंग डिपोर्टमेंट को OBHS (On board housekeeping service), linen मैनेजमेंट, स्‍टेशन क्‍लीनिंग, लिफ्ट, एस्‍केलेटर, स्‍टेशन अनाउंसमेंट को लेकर कहा गया है कि 2018-19 के फाइनेंशियल ईयर से पहले के सभी कॉन्ट्रैक्ट्स (इनको 2 साल से कम अवधि में काम पूरा करना था) को खत्म करें. -जब तक फंड न हो तब तक कोई प्रपोजल या टेंडर को अनुमति न दें.
-ज़ोन में होने वाले काम में कटौती करें. सिर्फ ज़रूरी आइटम को ही तरजीह दें.
-फ्यूल बचाने पर भी ध्यान दें, Non tracation एनर्जी की खपत 25% तक कम करें.

प्रशासनिक व अन्‍य उपायों (Administrative and other measures) के तहत कहा गया है कि Annual GM inspection में सुनिश्चित करें कि कम से कम स्टाफ हो ताकि खर्चा ज़्यादा न हो.किसी फाइल भेजने के लिए स्टाफ को भेजना बंद करें. ई-ऑफिस, ई-डाक का प्रयोग करे, इससे स्‍टेशनरी, कार्टिग्‍ज का इस्तेमाल 50% कम होगा. उपयोग में लाई जाने वाली गाड़ियों के खर्चे कम किए जाएं. फर्नीचर, अतिरिक्त वाहन, कंप्यूटर, प्रिंटर का Procurement न करें. उद्घाटन और औपचारिक (Inaugural और ceremonial) कार्यक्रम जहां तक मुमकिन हों, ऑनलाइन पर ज़ोर दें. कैशाा अवार्ड को सीमित करने और इंटरटेनमेंट, पब्लिसिटी, ट्रेवल और मीटिंग्‍स को कम करने की बात भी आदेश कही गई है.

दुर्गेश सिंह चौहान

contact or whatapp@9455511560

Click