लॉकडाउन में गरीबों के मसीहा बने सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी

7

बाँदा – वैश्विक महामारी कोरोना ने जहां समूचे विश्व को घुटनों पर ला दिया है, वहीं वहीं देश के गरीबों और कमजोर वर्ग के लोगों के सामने पेट भरने की समस्या मुंह बाये खड़ी है। ऐसे में समाजसेवियों समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने आगे बढ़कर कमजोर वर्ग के लोगों को सहारा देने का प्रयास किया और उन्हें भूख से बचाने के लिए भोजन का इंतजाम किया।

लेकिन कोरोना महामारी व लाॅकडाउन के बीच सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी ने गरीबों की मदद का जो बीड़ा उठाया है, उसने उन्हें मददगारों की लाइन में सबसे आगे खड़ा कर दिया है। एक माह से लगातार लोगों की मदद करने वाले विधायक श्री द्विवेदी गरीबों के मसीहा बन चुके हैं और गरीबों की सबसे अधिक दुआएं उनके हिस्से में आ रही है। वहीं भाजपा के अन्य जनप्रतिनिधि व नेतागण मदद के नाम महज रस्म अदायगी करके लोगों के जीतने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन अपनी एक माह सच्ची मेहनत के बाद अब विधायक की जगह लेने वाला कोई मददगार दूर दूर तक दिखाई नहीं देता।

चार विधायक, एक एमएलसी, दो सांसदों से भरे पूर जिले में कोरोना संकट के बीच असली मददगार बन कर सामने आए सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी की नर सेवा नारायण सेवा की मुहिम को लेकर समूचे जिले में चर्चा आम है। कोरोना महामारी के बीच जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया तो दिहाड़ी मजदूरों समेत गरीब तबके लोग अपने परिवार का पेट पालने को लेकर संकट में पड़ गए। रोज कमाने खाने वाले परिवारों के सामने पहले दिन से भरपेट भोजन की समस्या खड़ी हो गई। ऐसे में गरीबों के असली मसीहा के रूप में सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी सामने आए और उन्होंने लॉकडाउन के पहले दिन ही गरीबों का पेट भरने की जिम्मेदारी निभाने का संकल्प उठाया।

पहले ही दिन से विधायक के कैंप कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित कर रसोई चालू कर दी गई और करीब एक सैकड़ा मोदी लंच पैकेट से अभियान की शुरूआत हुई। धीरे-धीरे विधायक के डीएम कालोनी में स्थापित कंट्रोल रूम की घंटी घनघनाने लगी और रोजाना बंटने वाले लंच पैकेटों की संख्या एक सैकड़ा से बढ़कर 6 हजार तक पहुंच गई।

उधर जब दूसरे चरण में 19 दिनों के लाॅकडाउन का ऐलान हुआ तब भी विधायक व उनकी टीम के लोगों ने हार नहीं मानी और लगातार अपनी मुहिम में जुटे हुए हैं। गुरुवार को लाॅकडाउन को एक माह पूरा हो गया, लेकिन विधायक की टीम बिना थके लोगों तक लंच पैकेट पहुंचाने का काम कर रही है और उन्हें भरपेट भोजन उपलब्ध करा रही है। इस मुहिम में विधायक की टीम का महत्वपूर्ण योगदान भुलाया नहीं जा सकता और टीम के सभी सदस्य भी इस पुण्य काम में बराबर के भागीदार माने जा सकते हैं। विधायक प्रतिनिधि रजत सेठ, पुष्कर द्विवेदी, महेंद्र कछवाह, राहुल सिंह, अनिल सिंह गौतम आदि की अगुवाई वाली टीमों ने दिन रात मेहनत करके जरूरतमंदों के घरों तक लंच पैकेट पहुंचाने का काम किया।

Sudhir Kumar Trivedi

Click