वैष्णो माता के प्रसाद की होम डिलीवरी शुरू, जानिए कैसे काम करेगी ये योजना

10

नई दिल्ली: जम्मू में वैष्णो माता का मंदिर तो खुल गया है, लेकिन अब भी बहुत लोग कोरोना के कारण जाने से बच रहे हैं। तो कोई बात नहीं। अब आप घर बैठे ही माता का प्रसाद मंगवा सकते हैं। मतलब ये कि वैष्णो देवी के प्रसाद की होम डिलीवरी शुरू हो गई है। जम्मू कश्मीर के लेफ़्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने इस योजना को लॉन्च किया।

पूजा और प्रसाद के लिए वैष्णो देवी के सरकारी वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। वहां आपको पहले बुकिंग कराना होगा। बुकिंग होने के तीन दिनों के अंदर मंदिर में पूजा होगी। फिर स्पीड पोस्ट से प्रसाद आपके घर पहुंच जायेगा। इस काम के लिए केन्द्रीय डाक विभाग से एक समझौता भी किया गया है।

जम्मू के राजभवन में माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की बैठक हुई। लेफ़्टिनेंट गवर्नर बनने के बाद मनोज सिन्हा ने पहली बार बैठक की अध्यक्षता की। मीटिंग में बोर्ड के बाक़ी सदस्य भी मौजूद रहे। सबसे पहले कोरोना काल में श्रद्धालुओं की सुरक्षा समीक्षा की गई। हेलिकॉप्टर सेवा, बैटरी वाली गाड़ियों के चलने और रोपवे सर्विस पर चर्चा हुई। मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू कश्मीर के बाहर से आने वाले लोगों की संख्या बढ़ाई जाए। उन्होंने इसे किस्तों में बढ़ाने का सुझाव दिया। लॉकडाउन के बाद 16 अगस्त से वैष्णो देवी का मंदिर आम लोगों के लिए खोल दिया गया है।

वैष्णो माता के दरबार में आने वाले लोगों के लिए फ़्री लंगर शुरू हो गया है। मनोज सिन्हा ने अधूरी परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने को कहा। श्री माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी, गुरूकुल, अस्पताल और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के काम में तेज़ी लाने को कहा गया।

Click