शासन के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न

13
रिपोर्ट – सुधीर त्रिवेदी, वरिष्ठ संवाददाता

बाँदा:–जल-जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत अमलीकौर ग्राम समूह पेयजल योजना के कार्य में तेजी लायी जाए तथा अमलीकौर पेयजल परियोजना तथा खटान पेयजल योजना की साप्ताहिक समीक्षा की जाए जिससे उपरोक्त पेयजल योजनाओं का कार्य समय से पूर्ण हो सके।

आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल दिनेश कुमार सिंह ने उपरोक्त निर्देश शासन के प्राथमिकता प्राप्त विकास कार्यों की समीक्षा हेतु कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न बैठक में दिये। उन्होेंने कहा कि मण्डल में 1421 ग्राम पंचायतों में जनसामान्य की समस्याओं के गाॅवों में ही निस्तारण सुनिश्चित करने के लिए ग्राम पंचायत सचिवालयों की स्थापना करा दी गयी है। खण्ड विकास अधिकारी समय-समय पर निरीक्षण कर ग्राम पंचायत सचिवालयों में कर्मचारियों की उपस्थित सुनिश्चित करायें।

मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि खण्ड विकास अधिकारी एक सप्ताह में ग्राम पंचायत सचिवालयों की सभी व्यवस्थायें व्यवस्थित करायेें तथा जिन कर्मचारियों के स्थानान्तरण हो गये हैं उनके नाम व फोन नम्बर अद्यतन कराये जायें। उन्होंने ग्राम प्रधानों से अपील की कि वे भी ग्राम पंचायत सचिवालयों में अवश्य बैठें। मण्डलायुक्त दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में अभी ग्राम पंचायत भवन नही बन पाये हैं उन ग्राम पंचायतों में अस्थायी तौर पर अन्य किसी भवन में ग्र्राम पंचायत सचिवालय संचालित किया जाए। आयुक्त ने ग्राम पंचायतों में किये जा रहे सफाई अभियान की प्रशंसा की तथा निर्देश दिये कि फाॅगिंग मशीने क्रय कर फाॅगिंग का कार्य भी ग्राम पंचायतों में प्रारम्भ कराया जाए।
आयुक्त ने खेत-तालाब योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि इस योजना में और तेजी सेे कार्य किया जाये जिससे वर्षा के पूर्व अधिकतर तालाब खुद जायें। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी तालाबों के किनारे नीम व पीपल के पेड लगायेे जायें। आयुक्त ने वैक्सीनेशन कार्य की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि सभी फ्रन्ट लाइन वर्कर वैक्सीनेशन अवश्य करा लें जिससे वे कोरोना से सुरक्षित हो सकें। समीक्षा में पाया गया कि जनपद में अब तक 215601 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली डोज लगायी जा चुकी है तथा 80 प्रतिशत फ्रन्ट लाइन वर्कर वैक्सीन लगवा चुके हैं।

आयुक्त ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि सामुुदायिक शौचालयों का विधिवत संचालन सुनिश्चित कराया जाए तथा लोग खुले में शौच के लिए न जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि वृृक्षारोपण की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जायें। मण्डलायुक्त दिनेश कुमार सिंह ने विद्युत विभाग के अधिकारियों कोे निर्देश दिये कि वे बुन्देेलखण्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण मेें बीच में आने वाली विद्युत लाइनों को समय से हटवाना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी बांदा आनन्द कुमार सिंह ने कहा कि जनपद के सभी ग्राम प्रधानों से अनुरोध किया गया है कि वे वैक्सीन अवश्य लगवायें तथा सभी ग्रामवासियों को वैक्सीन लगवानें के लिए प्रेरित करें। उन्होंने उप जिलाधिकारी/खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि समय-समय पर वे ग्राम पंचायत सचिवालयों का निरीक्षण करें। जिलाधिकारी आनन्द कुमार सिंह ने कहा कि आयुक्त महोदय द्वारा दिये गये निर्देशों का सभी अधिकारी समय से अनुपालन सुनिश्चित करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी हरिश्चन्द्र वर्मा, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 संतोष बहादुर सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे, उप जिलाधिकारी सदर सुधीर कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 एन0डी0शर्मा, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी संजय अग्रवाल, तथा सभी उप जिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Click