संलिप्तता: बेखौफ हो रही हरे पेड़ों की कटान, शिकायत

11
WhatsApp Image 2020-07-09 at 17.36.15
काटे गए पेड़ के अवशेष
कौशाम्बी | मोहब्बतपुर पइंसा थाना इलाके में बेख़ौफ़ लकड़ी माफिया अपने कारनामे से बाज नहीं आ रहे है। गुरूवार को ग्रामीणों ने डीएम को शिकायती पत्र देकर हरे छायादार पेड़ कटान पर रोक लगाए जाने की मांग की है। शिकायत में ग्रामीणों ने स्थानीय थाना पुलिस ने कुछ पुलिस कर्मियों की भूमिका पर भी संदेह जताया है। 
 
गौरतलब है कि वृहद् वृक्षारोपण कर अफसरों ने नया कीर्तिमान स्थापित किया। सरकारी दावे के अनुसार जिले में  18 लाख 42 हज़ार 706 पौधे रोपित कर हरियाली का संकल्प लिया। अफसरों ने इस ख़ास मौके पर अपने मातहत अधिकारियो व् पुलिस कर्मियों को वृक्षों की रक्षा का जिम्मा भी सौपा।
 
वृक्षारोपण के महज 4 दिन में ही भुला दिया गया। नतीजन जनपद में मोहब्बतपुर पइंसा थाना इलाके के कैमा, अनेठा, उदहिन, कुँवारी जैसे गांव में गुरुवार को पुलिस ने मिली भगत कर लकड़ी माफिया ने दर्जनों हरे फलदार व् छायादार पेड़ काट दिए। ग्रामीणों से मामले की सूचना स्थानीय थाना पुलिस को दी लेकिन पुलिस मौके पर नहीं पहुंची। ग्रामीणों ने पुलिस पर आरोप लगाते हुए जिला अधिकारी से शिकायत की है। 
 
शिकायत के बाबत डीएम ने वन अधिकारी को जाँच के लिए निर्देशित किया है। वन अधिकारी पीके सिन्हा ने बताया, मामला उनके संज्ञान में आया है। उन्होंने वन विभाग का जाँच दल मौके पर भेजा है। जाँच रिपोर्ट के आधार पर दोषियों को चिन्हित कर मुकद्दमा दर्ज करने की कार्यवाही की जाएगी।
Ajay Kumar

Click