साप्ताहिक बंदी में बेखौफ खोल रहे दुकानें

17

डलमऊ, रायबरेली। शासन के दिशा निर्देशन पर जिलाधिकारी द्वारा जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग दिन साप्ताहिक बंदी कराने का आदेश दिया गया है, जिसमें डलमऊ में शुक्रवार को साप्ताहिक बंदी सुनिश्चित की गई थी।

बंदी को सफल बनाने को लेकर श्रम विभाग की टीम द्वारा डलमऊ का दौरा भी किया गया था जिसमें श्रम विभाग के अधिकारियों ने विभिन्न व्यापारिक संगठनों से मिलकर बंदी को सफल बनाने को लेकर निर्देश दिए गए थे, लेकिन उसके बाद भी डलमऊ कस्बे के व्यापारियों द्वारा बेखौफ होकर सुबह-शाम अपनी दुकानें खोल रहे हैं तथा जिला अधिकारी के आदेश को खुली चुनौती दे रहे हैं।

व्यापारी अपनी दुकानें ऐसे खोल कर बैठते हैं ऐसा लगता है जैसे उन्हें प्रशासन का उन्हें जरा भी डर नहीं है प्रशासन द्वारा लगातार अनाउंसमेंट के माध्यम से साप्ताहिक बंदी के दिन दुकानें बंद रखने की चेतावनी दी जा रही है लेकिन उसके बाद भी व्यापारी मनमाना रवैया अपनाए हुए हैं।

श्रम विभाग द्वारा साप्ताहिक बंदी के दिन नाई होटल मेडिकल स्टोर स्वास्थ्य सेवाएं सब्जी फल भोजनालय सिनेमाघर क्लब रेलवे स्टॉल मोटर विमान के पुर्जे परिवहन सेवाएं बिजली तथा जलापूर्ति सेवाएं प्रदर्शनी व मेला कलेक्टर द्वारा विशेष रूप से निर्धारित की गई दफनाने व अंत्येष्टि वाली दुकानें तथा सरकारी लाइसेंस वाली दुकानें आदि को छोड़कर अन्य निजी प्रतिष्ठान पूर्ण रुप से बंद रखने को कहा गया है।

लेकिन उसके बाद भी व्यापारी मनमाने तरीके से अपनी-अपनी दुकानें खोल रहे हैं इस बाबत अधिशासी अधिकारी आरती श्रीवास्तव ने कहा कि बार बार चेतावनी देने के बाद भी जो व्यापारी अपनी दुकानें खोल रहे हैं उनके विरुद्ध प्रशासन एवं श्रम विभाग के सहयोग से कठोर कार्रवाई की जाएगी और जुर्माना वसूला जाएगा।

  • विमल मौर्य
Click