8 एस्केलेटर और १12 लिफ्ट लगाई जाएंगी विभिन्न स्टेशनों पर

14

राकेश कुमार अग्रवाल

झांसी। उत्तर मध्य रेलवे ने रेलयात्रियों के लिये बेहतर सुविधाओं के तहत विभिन्न महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर ८ एसकेलेटर व १२ लिफ्ट लगाए जाने का फैसला किया है।

उमरे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी के अनुसार आरक्षित एवं अनारक्षित टिकटों की सुविधा को और सरल बनाने के लिए अब तक 86 जन साधारण टिकट बुकिंग सेवा (जेटीबीएस) एजेंट, 310 स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) के काउंटर, 64 स्टेशनों पर यूटीएस सह पीआरएस सेवा, डाकघरों में 05 पीआरएस केंद्र, यात्रियों के लिए आरक्षित और गैर आरक्षित टिकटों की आसानी के लिए 139 ई श्रेणी के स्टेशनों पर स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट, 55 स्टेशनों पर 147 स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम), महोबा क्षेत्र में यात्री टिकट सुविधा केंद्र आदि की सुविधा प्रदान की है।

रेलयात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के तहत उत्तर मध्य रेलवे ने 4 और स्टेशनों को सीसीटीवी सर्विलांस से लैस किया और कानपुर सेंट्रल एवं आगरा फोर्ट स्टेशनों पर नए सीसीटीवी कंट्रोल रूम की स्थापित की गई है। यात्री घोषणा प्रणाली अब उत्तर मध्य रेलवे के 67 स्टेशनों पर उपलब्ध है। उत्तर मध्य रेलवे ने विभिन्न महत्वपूर्ण स्टेशनों पर अब तक 30 एस्केलेटर और 21 लिफ्ट लगाई जा चुकीं हैं तथा चालू वित्त वर्ष के दौरान 8 एस्केलेटर और 12 लिफ्टों को स्थापित किया जाना प्रस्तावित है। निर्बाध डिजिटल अनुभव के लिए वाई-फाई की सुविधा अब उत्तर मध्य रेलवे के 202 स्टेशनों पर उपलब्ध करा दी गई है।

यात्रिओं की मांग पर हावड़ा- ग्वालियर चंबल एक्सप्रेस को आगरा कैंट और इंदौर-खजुराहो एक्सप्रेस का एक ओर प्रयागराज और दूसरी ओर डॉ अंबेडकरनगर स्टेशनों तक विस्तार किया गया है, यह विस्तार यात्री सेवाओं के नियमित संचालन के प्रारम्भ होने की तिथि से लागू होंगी।

वर्ष 2020-21 के दौरान अघोरीखास और सरसोकी स्टेशनों पर दिव्यांगों के लिए शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। विभिन्न स्टेशनों पर अब तक 90 वाटर वेंडिंग मशीनें लगाई जा चुकी हैं तथा 59 और मशीनें लगाकर अन्य स्टेशनों पर भी इस सुविधा को उपलब्ध कराया जा रहा है।

रेलपथ तथा अन्य परिसंपत्तियों में अपेक्षित इनपुट से गाजियाबाद-पं. दीनदयाल उपाध्याय जं. और पलवल-ललितपुर खण्डों की सेक्शनल गति को बढ़ाकर 130 कि.मी. प्रति घंटा कर दिया है । इसी प्रकार से ललि‍तपुर-बीना तथा मानिकपुर-लिंक जं. खण्डों की भी खण्ड की गति को बढ़ाकर अब क्रमश: 120 कि.मी. प्रति घंटा तथा 110 कि.मी. प्रति घंटा कर दिया गया है। इससे इन खण्डों में गाड़ि‍यों की गति में काफी वृद्धि होगी। गाड़ि‍यों की गतिशीलता बढ़ाने के दृष्टिगत प्रयागराज मंडल के 2 स्थायी गति प्रतिबंधों को रिलैक्स किया गया है तथा कानपुर और गोविंदपुरी स्टेशनों की यार्ड रिमॉडलिंग के कार्य को भी पूरा कर लिया गया है, जिससे अब वहाँ गाड़ि‍यों का सुचारु और डिटेंशन रहित संचालन सुनिश्चित हो सकेगा।

रोलिंग स्टॉक रखरखाव टीम द्वारा यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि विशेष ट्रेन के रूप में प्रयोग की जाने वाली सभी रेकों को गहन रूप से सैनिटाइज किया जाए और इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों की संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संरक्षा सम्बंधी जांच की जा रही है। उत्तर मध्य रेलवे के सभी 16 एलएचबी रेकों के एचओजी में रूपांतरण के परिणाम स्वरूप, 75000 लीटर एचएसडी की सालाना बचत के साथ-साथ स्टेशन परिक्षेत्र में ध्वनि और वायु प्रदूषण में भी कमी आई है।

Rakesh Kumar Agrawal

Click