150 श्रमिक विशेष ट्रेनों से 26000 कामगार पहुंचे अपने गंतव्य तक

12

राकेश कुमार अग्रवाल

कुलपहाड (महोबा) रेल ट्रैक पर किसी भी अनधिकृत मूवमेंट एवं ट्रेसपासिंग को रोकने के लिए विशेष जागरूकता अभियान के तहत रेलवे ट्रैक पर पैदल नहीं चलने के लिए उत्तर मध्य रेलवे ने 12 लाख से ज़्यादा एसएमएस आम जनता को भेजे हैं, ताकि औरंगाबाद जैसे हादसों की पुनरावृत्ति न हो।

उमरे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी के अनुसार श्रमिक स्पेशल गाड़ियों के चलने के साथ, 250 से अधिक ट्रेनें दैनिक रूप से उत्तर मध्य रेलवे के विभिन्न मार्गों पर चलाई जा रही हैं। ट्रेन परिचालन की वर्तमान स्थिति और प्रवासी मजदूरों के मूवमेंट के दृष्टिगत रेल पटरियों के निकट अनाधिकृत पैदल आवाजाही को ध्यान में रखते हुए महाप्रबंधक ने उत्तर मध्य और उत्तर रेलवे के सभी मंडलों को इस तरह के मूवमेंट पर कड़ी निगरानी के निर्देश दिए हैं । इसके लिए उत्तर मध्य रेलवे द्वारा एक संरक्षा अभियान प्रारंभ किया गया है। सभी लोको पायलट, गार्ड, गेटमैन, ट्रैकमैन, स्टेशन मास्टर, पॉइंट्स मैन, रेल सुरक्षा बल और अन्य सभी रेल कर्मचारियों को किसी भी व्यक्ति द्वारा रेलवे ट्रैक पर या निकट किसी भी अनाधिकृत मूवमेंट या ट्रेसपासिंग की निकटतम स्टेशन नियंत्रण कक्ष / पर्यवेक्षक / आरपीएफ पोस्ट को सूचित करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि उस पर आवश्यक कार्यवाई की जा सके।

उत्तर मध्य रेलवे के सभी तीन मंडलों को निर्देशित किया गया है कि वे ऐसे किसी भी अनधिकृत मूवमेंट और उस पर की गई कार्रवाई का उचित रिकॉर्ड रखें। मंडलों को ड्राइव पूरा होने पर समग्र रिपोर्ट भेजने के लिए भी निर्देश दिया गया है।

पैम्फलेट वितरण, प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया के माध्यम से जन जागरूकता अभियान भी तेज करने को कहा गया है।

शनिवार तक उत्तर मध्य रेलवे में लगभग 150 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को परिचालित किया गया है और विभिन्न स्टेशनों पर टर्मिनेट हुई 22 विशेष ट्रेनों के माध्यम से 26000 से अधिक प्रवासियों और अन्य फंसे व्यक्तियों को गंतव्य तक पहुंचाया गया है। साबरमती – कानपुर , साबरमती- आगरा कैंट , पालनपुर -आगरा कैंट, गोधरा – कानपुर, सूरत – प्रयागराज जं, वीरमगाम -; प्रयागराज जं, लुधियाना – प्रयागराज जं, सूरत – प्रयागराज जं, भुज – प्रयागराज जं, सूरत – प्रयागराज जं, सूरत – प्रयागराज जं, सूरत – बांदा, मेहसाणा – सोनभद्र, सूरत – फतेहपुर, सूरत – कानपुर, लुधियाना – ग्वालियर , नई दिल्ली – छतरपुर, वडोदरा प्रयागराज जं, मोरबी -कानपुर, साबरमती- फतेहपुर, साबरमती -उरई , थिविम – ग्वालियर समेत
कुल 22 ट्रेनों द्वारा 26095 कामगार लाए गए।

Rakesh Kumar Agrawal

Click