उद्घोषक की भूमिका में नज़र आएंगे सुपरकॉप दारोगा रणजीत और चंद्रशेखर

10

अयोध्या। प्रत्येक वर्ष की भाँति इस वर्ष भी जनपद अयोध्या के रिज़र्व पुलिस लाइन्स में भव्य गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया गया है।

पुलिस लाइन्स जनपद अयोध्या के परेड प्रांगण में आयोजित इस वर्ष के रैतिक ड्रिल परेड में प्रथम कंमाडर की भूमिका में आशुतोष मिश्र क्षेत्राधिकारी मिल्कीपुर व द्वितीय कमांडर के रूप में सुरेंद्र प्रताप तिवारी क्षेत्राधिकारी रामजन्मभूमि परिसर तथा तृतीय कमांडर के दायित्यों का निवर्हन करेंगे उ0नि0 सशत्र पुलिस अमीचन्द सिंह।

गणतंत्र दिवस परेड में इस वर्ष उद्घोषक/सूत्रधार की भूमिका का निर्वहन करने हेतु जनपद अयोध्या के सुपरकॉप दारोगा रणजीत यादव तथा उपनिरीक्षक चन्द्र शेखर सिंह को जिम्मेदारी दी गयी है।

पुलिस उपमहानिरीक्षक अयोध्या परिक्षेत्र कार्यालय में नियुक्त समाजसेवी उपनिरीक्षक रणजीत यादव इसके पूर्व सन 2015, 2018, 2019, 2020,2022 में सकुशल उद्घोषक की भूमिका का निर्वहन कर चुके हैं।

इस वर्ष इनके साथ उद्घोषक की भूमिका में साथ देंगे पूराकलंदर थाने में नियुक्त उपनिरीक्षक चंद्र शेखर सिंह। 2021 में पुलिस लाइन अयोध्या में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड की कमेन्ट्री कर चुके चंद्रशेखर का दूसरी बार उद्बोधन होगा।

उद्घोषक रणजीत रक्तदान,पौधरोपण, गरीब असहायों और दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद करना, शिक्षा,सुरक्षा और नशामुक्ति के प्रति लोगों को जागरूक करना जैसे सामाजिक कार्यों के लिए जाने जाते हैं।

इनके द्वारा लिखित सामाजिक संदेश पर आधारित कई कहानियों का प्रसारण आकाशवाणी के दूरदर्शन केंद्र लखनऊ और फैज़ाबाद के रेडियो स्टेशन से इनकी खुद की आवाज में कई बार हो चुका है। इनकी कहानियां पत्र और पत्रिकाओं में भी प्रकाशित हो चुकी हैं।

प्रत्येक वर्ष गर्मी के मौसम में बेजुबानों के लिए थोड़ा सा दाना थोड़ा सा पानी मुहिम इनके द्वारा चलाया जाता है।
आज़मगढ़ के एक छोटे से गांव भदसार के निवासी रणजीत देश के जाने माने शीर्ष विश्विद्यालय बी0एच0यू0 से दर्शनशात्र विषय में स्नातकोत्तर हैं! सुरक्षा के साथ सेवा भावना के चलते मिल चुके हैं कई पुरस्कार।

ड्यूटी से समय निकालकर एक वर्ष से 70 गरीब असहाय बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने के कारण अयोध्या वासी प्यार से इन्हें खाकी वाले गुरुजी नाम से बुलाते हैं! रणजीत यादव को उनके फेसबुक पेज,इंस्टाग्राम, यूट्यूब ” रंजीत सुपरकॉप” Ranjeet Supercop और ट्वीटर @आरसुपरकॉप @RSupercop पर फॉलो कर उनके सराहनीय कार्यो को देख सकते हैं।

  • मनोज कुमार तिवारी
Advertisement