Congress President Kharge: आखिरकार मिल गया कांग्रेस अध्यक्ष, नाम है मल्लिकार्जुन खड़गे

19
mallikarjuna kharge wins congress president election

Congress President Kharge: 80 साल के मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुने गए। खड़गे ने सीधे मुकाबले में शशि थरूर को हराया। मल्लिकार्जुन खड़गे को 7,897 वोट मिले, जबकि शशि थरूर को 1,072 वोट मिले।

Congress President Kharge: बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में कुल 9497 वोट पड़े थे। इस बार गांधी परिवार की तरफ से कोई भी सदस्य अध्यक्ष पद की रेस में शामिल नहीं था। ऐसा पिछले 24 साल में पहली बार हुआ है. जब गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता अध्यक्ष पद तक पहुंचा। इससे पहले सीताराम केसरी ऐसे अध्यक्ष थे, जो गांधी परिवार से नहीं थे।

Congress President Kharge: उधर खड़गे की जीत के बाद कांग्रेस मुख्यालय के बाहर जीत का जश्न शुरू हो चुका है। खड़गे के समर्थक ढोल-नगाड़ों के साथ उनकी जीत को सेलिब्रेट कर रहे हैं। जीत के बाद खड़गे से मिलने सचिन पायलट, गौरव गोगोई, तारिक अनवर जैसे नेता पहुंचे हैं। इनके अलावा बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उनके घर पहुंचे।

Congress President Kharge: वहीं खड़गे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे शशि थरूर ने भी उन्हें जीत की बधाई दी। थरूर ने ट्वीट करते हुए कहाकि “ये काफी सम्मान और बड़ी जिम्मेदारी की बात है। मैं खड़गे जी के लिए उनके इस काम में सफलता की कामना करता हूं।” इसके अलावा खड़गे ने उन्हें मिले समर्थन को लेकर भी कांग्रेस नेताओं को धन्यवाद दिया।

Congress President Kharge: गौर करें तो मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के सबसे सीनियर नेताओं में से एक हैं। वो 80 साल के हैं और कई दशकों से वो सक्रिय राजनीति में हैं। खड़गे को गांधी परिवार का बेहद करीबी माना जाता है। खड़गे कर्नाटक के बीदर से आते हैं। उन्होंने बीए और एलएलबी की पढ़ाई की। और पेशे से वकील भी रह चुके हैं।

Congress President Kharge: मल्लिकार्जुन खड़गे सबसे पहले 1969 में कर्नाटक के गुलबर्ग सिटी कांग्रेस के अध्यक्ष बने थे। इसके बाद 1972 में पहली बार चुनकर विधानसभा गए। तब से लेकर 2009 तक वो कुल 9 बार विधायक रहे। 1976 में वो पहली बार कर्नाटक में कैबिनेट मंत्री बने।

खड़गे को 1988 में कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। 2005 में वो कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने. इसके बाद वो तमाम बड़े पदों पर रहे।

Congress President Kharge: बता दें कि खड़गे की जीत पर सोनिया, राहुल और प्रियंका समेत वरिष्ठ कांग्रेसियों ने बधाई दी है। वहीं गैर दलीय नेताओं की ओर से भी उन्हें बधाई मिल रही है।

Advertisement