Cyclone SITRANG: भारत-बांग्लादेश में सितरंग तूफान का कहर

6
cyclone sitrang damsged in bangladesh and india

Cyclone SITRANG: सितरंग तूफान ने बांग्लादेश और भारत में तबाही मचाई है। बांग्लादेश में 30 की मौत हो गई है। वहीं कई भारतीय राज्यों में तूफानी हवाओं के साथ झमाझम बारिश हो रही है।

Cyclone SITRANG:  बांग्लादेश में साइक्लोन सितरंग से 30 लोगों की मौत हो गई। सितरंग ने कई भारतीय राज्यों को भी अपने लपेटे में ले लिया है। मौसम विभाग (IMD) ने असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में रेड अलर्ट जारी किया है। यहां भारी बारिश हो रही है और और आगे भी तेज बारिश होने की प्रबल संभावना बताई गई है।

Cyclone SITRANG:  बता दें कि चक्रवात सितरंग के कारण बांग्लादेश में सोमवार रात घनी आबादी वाले इलाकों में जमकर बारिश होने से 30 लोगों की मौत हो गई। बरगुना, नरेल, सिराजगंज और भोल जिले में ये मौतें हुई हैं। अफसरों का कहना है- मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि अन्य जिलों से भी हादसों की खबरें आ रही हैं।

Cyclone SITRANG:  वहीं भारत में इस तूफान से त्रिपुरा, असम, अरुणाचल, मिजोरम, मणिपुर, और नागालैंड में 100 से 110 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ बारिश होने की खबर हैं। साथ ही पश्चिम बंगाल, ओडिशा और असम के कई जिलों में भी बारिश हो रही है। मंगलवार को गुवाहाटी में बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया। पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने प्रशासन को अलर्ट मोड पर रहने को कहा है।

वहीं असम के नगांव में साइक्लोन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मंगलवार को शहर में बारिश के कारण कई घरों को नुकसान पहुंचा। पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना के बक्खाली बीच पर साइक्लोन को लेकर NDRF की टीम तैनात की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक बांग्लादेश में सितरंग अब डिप्रेशन में बदल गया है। यानी वहां साइक्लोन अब कमजोर पड़ने लगा है। वहीं सोमवार को तेज बारिश के बाद बांग्लादेश की राजधानी ढाका में बाढ़ जैसे हालात बन गए।

अब जानिए साइक्लोन क्या होते हैं और ये बनते कैसे हैं? साइक्लोन शब्द ग्रीक भाषा के साइक्लोस (Cyclos) से लिया गया है, जिसका अर्थ है सांप की कुंडलियां। इसे ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में ट्रॉपिकल साइक्लोन समुद्र में कुंडली मारे सांपों की तरह दिखाई देते हैं।

Cyclone SITRANG:  साइक्लोन एक गोलाकार तूफान (सर्कुलर स्टॉर्म) होते हैं, जो गर्म समुद्र के ऊपर बनते हैं। जब ये साइक्लोन जमीन पर पहुंचते हैं, तो अपने साथ भारी बारिश और तेज हवाएं लेकर आते हैं।

Advertisement