IND DEFEATED SA: भारत ने 12 साल बाद साउथ अफ्रीका को अपनी सरज़मीं पर हराया

12
ind defeated sa-india wins odi series against south africa

IND DEFEATED SA: 12 साल बाद टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली। यह पहला मौका है जब 12 साल बाद टीम ने भारतीय सरजमीं पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज जीती है। इससे पहले 2010 में टीम इंडिया ने 2-1 से वनडे सीरीज जीती थी। वहीं, 2015 में धोनी की कप्तानी में 5 मैचों की वनडे सीरीज में भारत को 2-3 से हार मिली थी।

IND DEFEATED SA: तीसरे वनडे में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज की। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरी अफ्रीकी टीम 27.1 ओवर में 99 रन पर ऑलआउट हो गई। ये साउथ अफ्रीका का भारत के खिलाफ सबसे न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले 1999 में भारत ने अफ्रीकी टीम को 117 रन पर आउट किया था। भारत के लिए सबसे ज्यादा 4 विकेट कुलदीप यादव ने लिए। साथ ही  शाहबाज अहमद, मोहम्मद सिराज और वाशिंगटन सुंदर को 2-2 विकेट मिले।

IND DEFEATED SA: उधर साउथ अफ्रीका के जवाब में भारत ने 19.1 ओवर में 3 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। सबसे ज्यादा 49 रन शुभमन गिल ने बनाए। कुलदीप यादव प्लेयर ऑफ द मैच रहे। वहीं प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब मोहम्मद सिराज को मिला। सिराज ने पूरी सीरीज में शुरुआती ओवर के साथ-साथ डेथ ओवरों में भी कमाल की गेंदबाजी की। उनके खिलाफ रन बनाना साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिए बहुत मुश्किल रहा।

 

शाहबाज अहमद ने भी मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए 7 ओवर में 32 रन दिए और 2 विकेट झटके। मोहम्मद सिराज तीसरे वनडे में भी शानदार फॉर्म में नजर आए। उन्होंने 5 ओवर में 17 रन देकर 2 विकेट झटके।

IND DEFEATED SA: साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक तीसरे वनडे में कुछ खास नहीं कर पाए। उन्हें वाशिंगटन सुंदर ने आउट किया। डिकॉक के बल्ले से 10 बॉल में सिर्फ 6 रन निकले। अफ्रीकी टीम को दूसरा झटका मोहम्मद सिराज ने दिया। उन्होंने यानेमन मलान को 15 रन बनाने के बाद पवेलियन भेजा। फॉर्म में चल रहे रीजा हेंड्रिक्स का विकेट भी मोहम्मद सिराज ने लिया। उन्होंने 21 बॉल में 3 रन बनाए।

IND DEFEATED SA: इससे पहले दूसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका को भारत ने 7 विकेट से हराया था। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली थी। मैच में साउथ अफ्रीका के कप्तान केशव महाराज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था और उनकी टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 278 रन बनाए थे। इसके जवाब में श्रेयस अय्यर और ईशान किशन की शानदार पारियों के दम पर टीम इंडिया को जीत मिली थी। अय्यर ने अपने वनडे करियर का दूसरा शतक जड़ा था।

बता दें कि पहले वनडे में साउथ अफ्रीका ने भारत को हरा दिया था। इस तरह से 12 साल बाद भारत अपनी धरती पर साउथ अफ्रीका से वनडे सीरीज जीतने में कामयाब रहा।

Advertisement