Mission 2024: मोदी करेंगे 40 रैलियां, 104 सीटें नड्डा-शाह के हवाले

10
mission 2024-bjp prepare for 2024 lok sabha election

Mission 2024: BJP ने 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में 144 सीटों के लिए मेगा प्लान तैयार किया है। इन लोकसभा सीटों में से 40 पर पीएम मोदी 40 बड़ी रैलियां करेंगे। इसके साथ ही 104 सीटों पर जेपी नड्डा और अमित शाह की जिम्मेदारी होगी।

Mission 2024: ANI के मुताबिक, मिशन 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी 2019 में हारी 144 लोकसभा सीटों पर रैलियां करने की योजना बना रही है। इन लोकसभा सीटों में से 40 पर पीएम नरेंद्र मोदी 40 बड़ी रैलियां करेंगे। बची हुई सीटों पर BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत बड़े नेता सभाएं करेंगे। इस पूरी रणनीति को ‘लोकसभा प्रवास योजना फेज-2’ कहा गया है।

Mission 2024: इतना ही नहीं बीजेपी का फोकस जीती हुई सीटों पर दोबारा जीत दर्ज करने के साथ ही उन सीटों पर भी है, जहां पार्टी दूसरे या तीसरे नंबर पर रही थी। ऐसी ज्यादातर सीटें पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, तमिलनाडु की हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा सीटें पश्चिम बंगाल की हैं। बंगाल के बाद दक्षिण भारतीय राज्यों में ऐसी सीटों की संख्या सबसे ज्यादा है, जहां पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को जीत नहीं मिली थी।

Mission 2024: कुछ खास सीटों का जिक्र करें तो इनमें उत्तर प्रदेश की रायबरेली (सोनिया गांधी, कांग्रेस) और मैनपुरी (मुलायम सिंह यादव, सपा), महाराष्ट्र की बारामती (सुप्रिया सुले, राकांपा), पश्चिम बंगाल की यादवपुर (मिमी चक्रवर्ती, तृणमूल), तेलंगाना की महबूब नगर (श्रीनिवास रेड्डी, टीआरएस) और मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा (नकुल नाथ, कांग्रेस) शामिल हैं। इन सभी सीटों पर 2019 में मोदी लहर के बावजूद बीजेपी नाकामयाब रही थी।

Mission 2024: बता दें कि बीजेपी ने 6 सितंबर को दिल्ली मुख्यालय में एक मीटिंग बुलाई थी। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह ने इस मीटिंग में उन 144 लोकसभा सीटों का एनालिसिस किया, जो 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी के लिए कठिन मानी जा रही हैं। इस बैठक में शामिल हुए 25 केंद्रीय मंत्रियों ने उन्हें सौंपे गए 3 से 4 लोकसभा क्षेत्रों में उनके काम को लेकर रिपोर्ट्स पेश की थीं। इसके बाद पार्टी ने लोकसभा प्रवास योजना फेज-2 तैयार की।

Mission 2024: पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, PM मोदी जिन 40 लोकसभा सीटों पर बड़ी रैलियां करेंगे, उन्हें 40 कलस्टर में बांटा गया है। नए प्लान के मुताबिक प्रधानमंत्री इन सभी 40 क्लस्टर में जनसभा करेंगे। इन कलस्टर्स के प्रभारी कैबिनेट मंत्री होंगे। बाकी बचीं 104 सीटों पर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दूसरे केंद्रीय कैबिनेट मंत्री सभाएं करेंगे।

Reports Today

Click