ODI World Cup: वर्ल्ड कप में नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को चटाई धूल

16
ODI World Cup

ODI World Cup: नीदरलैंड ने वर्ल्ड कप 2023 में साउथ अफ्रीका को 38 रन से हरा दिया। यह पिछले 3 दिन के अंदर दूसरा बड़ा उलटफेर है। इससे पहले 15 अक्टूबर को दिल्ली में अफगानिस्तान ने वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को 69 रनों से हराया था।

धर्मशाला के मैदान पर मंगलवार को साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला लिया। नीदरलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए तय 43 ओवर में 8 विकेट पर 245 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 42.5 ओवर में 207 रन पर ऑलआउट हो गई। टॉस के बाद बारिश के कारण में मैच में 7 ओवर की कटौती की गई थी।

वनडे इतिहास में नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को पहली बार हराया वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह नीदरलैंड की साउथ अफ्रीका पर पहली जीत है। दोनों टीमों के बीच अब तक 8 मुकाबले खेले गए हैं, इसमें एक बेनतीजा रहा, जबकि 6 साउथ अफ्रीका ने जीते हैं। दोनों के बीच पहला वनडे मैच 1996 में खेला गया था।

वनडे वर्ल्ड वर्ल्ड कप में 16 साल बाद जीता नीदरलैंड यह नीदरलैंड की वर्ल्ड कप में ओवरऑल तीसरी जीत है। टीम ने 16 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप में कोई मैच जीता है। टीम को आखिरी जीत 2007 में स्कॉटलैंड के खिलाफ मिली थी। टीम 2003 में नामीबिया को भी हरा चुकी है।

इस जीत के बावजूद नीदरलैंड की टीम प्वाइंट्स तालिका में 9वें नंबर पर है। वहीं साउथ अफ्रीका भी हार के बावजूद तीसरे नंबर पर विराजमान है। साउथ अफ्रीका के 3 मैच के बाद 4 अंक हैं। फिलहाल, भारतीय टीम तीन मैचों में 6 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल के टॉप पर है।

246 रन का टारगेट चेज करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम की शुरुआत खास नहीं रही। पहले 9 ओवर में टीम ने एक विकेट पर 39 रन बनाए। उसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। और पूरी टीम 207 रन पर ऑलआउट हो गई। 

वहीं नीदरलैंड की टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तय 43 ओवर में 8 विकेट पर 245 रन बनाए। हिमाचल के धर्मशाला मैदान पर डच टीम की ओर से कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने नाबाद 78 रनों की कप्तानी पारी खेली, जबकि रूलोफ वान डर मेर्व ने 29 रन का योगदान दिया।

साउथ अफ्रीका की ओर लुंगी एनगिडी, मार्को यानसन और कगिसो रबाडा ने दो-दो विकेट लिए।

Click