Supreme Court ने पहली बार संविधान पीठ की सुनवाई का किया LIVE टेलीकॉस्ट

16
supreme court being lived its court proceeding

Supreme Court: देश के इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को संविधान पीठ की कार्यवाही का सीधा प्रसारण शुरू किया। लाइव प्रसारण के दौरान वकील अपनी -अपनी दलीलें देते नजर आए और न्यायाधीश भी बीच-बीच में सवाल-जवाब कर रहे थे।

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित की अध्यक्षता में हाल ही में पूर्ण न्यायालय की बैठक में 27 सितंबर से सभी संविधान पीठ की सुनवाई की कार्यवाही को लाइव-स्ट्रीम करने का निर्णय किया गया था।

Supreme Court: देश के इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को संविधान पीठ की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया। लाइव प्रसारण के दौरान वकील दलीलें देते नजर आए और जज भी बीच-बीच में सवाल-जवाब कर रहे थे। इस कार्यवाही को webcast.gov.in/scindia/ पर देखा जा सकता है।

Supreme Court: इससे पहले सोमवार को मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा था कि शीर्ष अदालत के पास जल्द ही YouTube का उपयोग करने के बजाय अपनी कार्यवाही को लाइव-स्ट्रीम करने का अपना एक मंच होगा। CJI की अध्यक्षता में हाल ही में पूर्ण न्यायालय की बैठक में 27 सितंबर से सभी संविधान पीठ की सुनवाई की कार्यवाही को लाइव-स्ट्रीम करने का निर्णय किया गया था।

Supreme Court: सूत्रों ने पहले ही कहा था कि शीर्ष अदालत YouTube के माध्यम से कार्यवाही का सीधा प्रसारण कर सकती है और बाद में उन्हें अपने सर्वर पर होस्ट कर सकती है। लोग बिना किसी परेशानी के अपने सेल फोन, लैपटॉप और कंप्यूटर पर कार्यवाही का उपयोग कर सकेंगे। सुप्रीम कोर्ट के इस सजीव प्रसारण को लाखों लोगों ने देखा।

Supreme Court: बता दें कि 26 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने एक वेबकास्ट पोर्टल के माध्यम से तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) एन वी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया। हालांकि, यह एक औपचारिक कार्यवाही थी, क्योंकि उस दिन जस्टिस रमना को पद छोड़ना था। A view of a court when Supreme Court started live streaming constitution bench proceedings, in New Delhi on September 27, 2022.

Advertisement