आज से डीज़ल और पेट्रोल 2 रुपये/लीटर हुआ सस्ता

4

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने दी जनता को बड़ी सौगात

लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान से पहले पेट्रोल डीजल के दामों में कटौती का फैसला लिया गया है. सरकारी तेैल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के दामों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है जो 15 मार्च 2024 से लागू हो जाएगी.

पेट्रोल डीजल के दामों में कटौती किए जाने पर पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोशल मीडिया x पर लिखा कि पेट्रोल और डीज़ल के दाम ₹2 रुपये कम करके देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है.

क्या है पेट्रोल – डीजल की नई कीमत

राजधानी दिल्ली में कीमतों में कमी के बाद पेट्रोल 94.72 रुपये तो मुंबई में 104.21 रुपये, कोलकाता में 103.94 रुपये और चेन्नई में 100.75 रुपये प्रति लीटर में मिलेगी. जबकि डीजल की नई कीमतों पर नजर डालें तो दिल्ली में 87.62 रुपये, मुंबई में 92.15 रुपये, कोलकाता में 90.76 रुपये और चेन्नई में एक लीटर डीजल 92.34 रुपये प्रति लीटर में मिलेगा. वही बात करी जाए उत्तर प्रदेश की तो पेट्रोल के दाम 96:95, तो वही डीजल के दाम 90:02 रूपये है।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने दी कीमतों में कमी की जानकारी

आपको बताते चलें इससे पहले पेट्रोलियम मंत्रालय ने पेट्रोल – डीजल की कीमतों में कटौती के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि सरकारी तेल कंपनियों ने ये सूचित किया है कि उन्होंने पूरे देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर कटौती करने का फैसला किया है. नई दरें 15 मार्च 2024 से सुबह 6 बजे से लागू होगी. पेट्रोलियम मंत्रालय ने बताया कि पेट्रोल डीजल की कीमतों में कटौती से उपभोक्ताओं की ओर से किए जाने वाले खर्च को बूस्ट मिलेगा तो 58 लाख हेवी गुड्स व्हीकल्स जो डीजल पर चलती है, 6 करोड़ कारें और 27 करोड़ टू-व्हीलर्स चलाने वालों के लिए ऑपरेटिंग कॉस्ट को कम करने में मदद मिलेगी.

अनुज मौर्य रिपोर्ट

Anuj Maurya

Click