कहीं पानी के लिए हाहाकार, तो कहीं हो रहा बेकार

25

राजातालाब में हर घर नल जल योजना का काम आज भी अधूरा है। प्रतिदिन हजारों लीटर पानी ऐसे ही सड़कों पर बेकार बह रहा है इसे देखने वाला भी कोई नहीं है।

वाराणसी (राजातालाब) , क्षेत्र में जल जीवन मिशन ग्रामीण यानी हर घर नल जन योजना का काम आज भी अधूरा है। प्रतिदिन हजारों लीटर पानी ऐसे ही सड़कों पर बेकार बह रहा है, इसे देखने वाला भी कोई नहीं है। कहीं पानी के लिए हाहाकार मचा है तो कहीं ऐसे ही पानी बर्बाद हो रहा है।

राजातालाब के राजमार्ग 19 समेत कई जगह ऐसे ही बेकार पानी बह रहा है। गर्मी के दिनों में जहां लोग एक-एक बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं, दूर दराज इलाके से पानी लाने को मजबूर हैं, पानी खरीदकर अपना काम चलाते हैं वहीं राजातालाब तहसील मुख्यालय के आसपास के गाँव में प्रतिदिन हजारो लीटर पानी का बर्बाद होना दुखद है।

राजातालाब में सुबह-शाम राजमार्ग पर पानी बहता नजर आएगा। सुबह में करीब सुबह 6 बजे व शाम में पांच बजे पाइपलाइन के जरिए पानी लोगों के घरों तक पहुंचता है। पुरानी पाइपलाइन जगह जगह लीकेज होने की वजह से वह ऐसे की घंटों बहता रहता है तो कहीं पाइप फटने व कहीं सही फिटिंग नहीं रहने की वजह से पानी बर्बाद हो रहा है। संबंधित विभाग का कहना है कि नई पाइपलाइन का कार्य चल रहा है। जल्द ही समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

जगह जगह क्षतिग्रस्त होने की वजह से पानी सड़क पर बहता है।

कचनार गाँव जक्खिनी रोड, रानी बाज़ार गाँव स्थित राजातालाब रेलवे क्रासिंग, परसुपुर, कचनार दलित बस्ती, गल्ला मंडी में पेयजल की पुरानी पाइपलाइन घरों तक पहुंचा है, लेकिन पच्चीस साल पुराना होने की वजह से जगह जगह क्षतिग्रस्त होकर लीकेज की वजह से हज़ारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। वहीं कचनार जक्खिनी रोड वांया रानी बाज़ार राजातालाब रेलवे क्रासिंग तक चार माह पहले नई पाइपलाइन डालने हेतु खुदाई के कारण पुरानी पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने से पेयजल आपूर्ति बाधित है। नई पाइपलाइन का कार्य आज भी अधूरा है।

राजातालाब क्षेत्र के कई बस्तियों में जलापूर्ति संकट

राजातालाब क्षेत्र के कई बस्तियों के सैकड़ों घरों में बीते चार माह से सरकारी नल से पानी नहीं मिल रही है। जिसके कारण हज़ारों लोग पानी के लिए परेशान हैं।

जानकारी हो कि चार माह पहले कचनार व रानी बाज़ार जक्खिनी मार्ग के किनारे नई पाइपलाइन हेतु खुदाई के दौरान पुरानी पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गयी थी, जिसके कारण यहाँ के बस्तियों के सैकड़ों घरों में जलापूर्ति ठप्प है।

इस संबंध में स्थानीय निवासी सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने उच्चाधिकारियों को डिजिटली पत्र लिखकर कहा है कि जब तक नई पाइपलाइन से जलापूर्ति नहीं होता है तो टैंकर से जलापूर्ति कराने की मांग की है।

क्षेत्रवासियो नहीं मिला जल जीवन मिशन परियोजना का लाभ

आराजीलाईन ब्लाक के कई ग्राम पंचायतों की बड़ी आबादी को 2024 से नियमित रूप से पानी देने की घोषणा सपना बनकर रह गई है।

मेरे घर में बोरिंग नहीं है। सरकारी नल पर ही आश्रित थे, लेकिन पिछले चार माह से पानी नहीं मिल रही है। घर में परेशानी हो रही है, पैसे वाले खरीद कर पानी मंगा रहे हैं तो गरीब लोग दूसरे के घर से पानी मांग की पी रहे

श्रीनाथ गुप्त कचनार गाँव

कार्यदाई संस्था की लापरवाही के कारण पुरानी पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई और नई पाइपलाइन से जलापूर्ति नहीं हो रहा है दोषी पर कार्रवाई करनी चाहिए।

कमलेश केशरी व्यापारी राजातालाब

रिपोर्ट – राजकुमार गुप्ता

Click