राजातालाब में पहुंचा पानी का टैंकर, अधूरे जल जीवन मिशन योजना को शीघ्र पूरा कराकर जलापूर्ति कराने की माँग

29

वाराणसी: राजातालाब ,  आराजीलाईन विकास खंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत कचनार, रानी बाज़ार सहित राजातालाब में बीते चार माह से पेयजल संकट के बीच जल जीवन मिशन का एक टैंकर सोमवार दोपहर पानी लेकर ग्रामीणों के बीच पहुंचा। पानी का टैंकर देखकर ग्रामीणों में खुशी हुई। लोग झटपट बाल्टी व बर्तन लेकर पानी के लिए दौड़ पड़े। महिलाएं, पुरुष, बच्चे सभी टैंकर से पानी लेने के लिए आतुर दिखे। प्रतिदिन विभाग एक टैंकर ग्रामीणों के बीच पानी लेकर आएगा। हालांकि, गांव की आबादी को देखते हुए टैंकर की संख्या बढ़ाए जाने की जरूरत है। गांव के लोगों ने कहा कि कम से कम सुबह-शाम एक-एक टैंकर पानी आना चाहिए।

उक्त गाँवों की लगभग बीस हजार की आबादी पर कुछ हैण्डपम्प से नहीं बुझ रही थी प्यास

-राजातालाब तहसील और आराजीलाईन ब्लाक मुख्यालय यहाँ होने के बावजूद मूलभूत सुविधाओं से वंचित है ग्रामीण। यहां फिलहाल छह हैण्डपम्प ही पानी दे रहे हैं शेष सुख गए हैं। इस पर दिन भर लोग पानी के लिए जुटे रहते हैं। इस बीच पेयजल की समस्या को देखते हुए स्थानीय लोगों ने पेयजल की समस्या का समाधान नहीं होने से नाराज़ होकर लोकसभा चुनाव के बहिष्कार की चेतावनी भी दी है। स्थानीय निवासी सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने कई बार उच्चाधिकारियों को लिखित, डिजिटली पत्रक भी दिया था। इनके प्रयास का यह प्रभाव हुआ कि ग्रामीण जलापूर्ति विभाग व स्थानीय प्रशासन जागा। ग्रामीणों तक पेयजल टैंकर पहुंचने लगा है।

इधर, आराजीलाईन ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि डा. महेंद्र सिंह पटेल, रोहनिया विधायक डा. सुनिल पटेल, भाजपा ज़िलाध्यक्ष एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा डीएम से बात कर जल्द से जल्द पेयजल समस्या का समाधान करने का भरोसा दिलाया है। यहाँ के ग्रामीणों ने कहा कि अधूरे जल जीवन मिशन के कार्य पूर्ण होने पर ही ग्रामीणों को पेजयल संकट का समाधान हो सकता है। इसलिए विभाग के अधिकारी शीघ्रातिशीघ्र अधूरे कार्य को पूर्ण कराने को लेकर ध्यान दें।

रिपोर्ट – राजकुमार गुप्ता

Click