पानी नहीं तो वोट नहीं, लोकसभा चुनाव बहिष्कार की चेतावनी

9

वाराणसी: राजातालाब , चुनावी प्रचार के शोर में अब चुनाव बहिष्कार के नारे भी सुनाई पड़ने लगे हैं। गर्मी के जोर पकड़ते ही राजातालाब तहसील मुख्यालय में पेयजल संकट गंभीर रूप लेने लगा है। कई इलाकों में पीने के पानी के लाले हैं।

इन्हीं परिस्थितियों से परेशान विकास खंड आराजीलाईन क्षेत्र के कचनार, राजातालाब, रानी बाज़ार गाँव के बाशिंदों ने लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान दिवस पर मतदान बहिष्कार की घोषणा की।

यहाँ के ग्रामीण रविवार को राजातालाब पशु हास्पिटल परिसर में एकजुट होकर जल जीवन मिशन हर घर जल नल योजना क्रियान्वित कराने वाले अधिकारियों, जनप्रतिनीधियो और कार्यदाई संस्था एलएंडटी के विरोध में बैठक कर नाराज़गी जताई। स्थानीय मतदाताओं ने 24 घंटे के अंदर समस्या का समाधान नही हुआ तो क्षेत्र में ‘पानी नहीं तो वोट नहीं’ का बैनर टांग कर लोकसभा चुनाव का पूर्ण बहिष्कार की चेतावनी दी है। नागरिकों का कहना है कि पिछले चार माह से पानी के लिए परेशान हैं।

ग़ौरतलब है कि रानी बाजार और कचनार गाँव में पिछले कई साल से पेयजल संकट है। हैण्डपम्प और कुएँ सूखने के साथ ही आसपास हैंडपंप न होने से काफी दूर से पानी लाना पड़ रहा है। जल निगम की पुरानी पाइपलाइन से पीने का पानी मिल रहा था परंतु चार माह पहले नई पाइपलाइन के लिए खुदाई के चलते पुरानी पाइपलाइन ध्वस्त हो जाने से पीने के पानी के लिए हाहाकार मचा है। स्थानीय निवासी सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने बताया कि डीएम व जल संस्थान को अर्जी दी जा चुकी है। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। बैठक में श्रीनाथ गुप्त, दिनेश विश्वकर्मा, मुरारी केशरी, रमेश गुप्ता, राजकुमार गुप्ता आदि लोग उपस्थित थे।

रिपोर्ट – राजकुमार गुप्ता

Click