जल संचयन के कार्यों को सरकार की प्राथमिकता में शामिल करें – जिलाधिकारी हमीरपुर

15

रिपोर्ट :- हरिश्चंद्र राजपूत

हमीरपुर : जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने बताया कि भविष्य के लिए जल संग्रहण करने हेतु जल संचयन के कार्यों को सरकार की प्राथमिकता में शामिल किया गया है। जिसके दृष्टिगत उन्होंने जनपद के समस्त शासकीय भवनों तथा स्कूल ,कॉलेजों के भवन पर अनिवार्य रूप से रूफटॉप रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना के निर्देश दिए गए हैं ।

इस दिशा में विशेष प्रयास करते हुए शासन स्तर से लघु सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता/ सहायक अभियंता को जनपद स्तर पर रूफटॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना के कार्यों की प्रगति का अनुसरण करने हेतु नोडल अधिकारी नामित किया गया है ।

जिलाधिकारी ने कहा कि बुंदेलखंड क्षेत्र में पानी की कमी के दृष्टिगत जनपद में जल संरक्षण व संवर्धन बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि जल संचयन को व्यापक जन सहभागिता द्वारा जन आंदोलन का रूप दिए जाने की आवश्यकता है इसमें समस्त नागरिकों से सक्रिय योगदान की अपेक्षा है। उन्होंने समस्त व्यवसायिक प्रतिष्ठानों , औद्योगिक इकाइयों, गैर सरकारी संगठनों एवं कृषको इत्यादि से अपील की कि अपने अपने कार्य क्षेत्रों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली स्थापित करते हुए जल संचयन के कार्य प्रभावी रूप से किए जाएं । ग्रामीण क्षेत्रों में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत भी व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक स्थानों पर जल संचयन के विविध कार्य किए जा रहे हैं जिसमें गांव के शासकीय विद्यालयों पर रूफटॉप रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की स्थापना तथा लाभार्थी कृषको के खेतों में तालाब रिचार्ज , सोकपिट , चेकडैम इत्यादि कार्य सम्मिलित हैं इसके लिए खंड विकास अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है । जल संचयन कार्यों के लिए सुलभ डिजाइनिंग भूगर्भ जल विभाग की वेबसाइट upgwd.gov.in मनरेगा की वेबसाइट www.nrega.nic.in अथवा जनपद के भूगर्भ जल विभाग लघु सिंचाई विभाग से प्राप्त कर नई तकनीकी के आधार पर कृषक आम नागरिक औद्योगिक इकाइयां तथा गैर सरकारी संगठन इस अवधि अपना सकते हैं।

Click