शतचंडी महायज्ञ में कुपोषण और टीवी के खात्मे के लिए मां से प्रार्थना

15

सुबह शाम हो रहा मंत्रों का जाप
शतचंडी महायज्ञ का आयोजन भिखारीपुर पोखरे पर चवनेश्वर महादेव मंदिर के प्रांगण में आध्यात्मिक वातावरण में चल रहा है। महायज्ञ में जनपद तथा देश से कुपोषण और तपेदिक मुक्ति के लिए मां से प्रार्थना भी की जा रही है। काशी सेवा शोध समिति द्वारा आयोजित यज्ञ में नवरात्र के प्रथम दिन से मंत्र का जाप चल रहा है।

समिति के सचिव डॉक्टर के पी सिंह ने बताया कि नवरात्र के प्रथम दिन से कलश स्थापना के बाद शतचंडी महायज्ञ कार्यक्रम अनवरत जारी है। 11 ब्राह्मणों के द्वारा सुबह-शाम मंत्र जाप के साथ प्रधान शाम को 6:00 से 7:30 बजे तक आरती हो रही है।

बताया कि प्रत्येक वर्ष यह यज्ञ राष्ट्र के किसी एक नेक काम के लिए समर्पित रहता है ईश्वर देश से कुपोषण मुक्ति तथा टीवी रोग के खात्मे के लिए मां से प्रार्थना की जा रही है। बताया कि इन दोनों रोगों को जन जागरूकता से रोका और दूर किया जा सकता है। डॉ टी पी सिंह ने जानकारी दी कि यज्ञ मंडप से 2 अक्टूबर को कुपोषण मुक्ति के लिए कुपोषित बच्चों में पोषण पोटली प्रदान किया जाएगा।

 

इस दौरान काशी विद्यापीठ विकासखंड के पूर्व उप प्रमुख अशोक सिंह भिखारीपुर के पूर्व ग्राम प्रधान डॉ सुरेंद्र बहादुर सिंह, आचार्य सत्येंद्र कुमार मिश्र, प्रमोद सिंह एडवोकेट, अवधेश पटेल, अवनीश पाल, ओंकार सिंह,रमेश सिंह,भग्गन सिंह,सुरेश सिंह,अनिल सिंह, हिमांशु सिंह, हर्षित,रीमा,वंदना माता,रीता आदि उपस्थित रहे।

-राजकुमार गुप्ता, वाराणसी

Advertisement