कच्चे घर वाले गरीबों को मिलेगा पक्का मकान

15

चित्रकूट। प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार नगर पालिका व नगर पंचायत विस्तारित क्षेत्र के गरीबों के लिए 2 दिन का विशेष अभियान चलाकर कच्चे घर वालों को पक्का मकान देने के लिए प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना से आच्छादित किए जाने संबंधी आवेदन वह पंजीकरण फार्म भरे गए हैं।

2 दिवसीय अभियान चलाकर कराया गया पंजीकरण

इसके लिए नगरपालिका वह अन्य स्थानों पर विशेष पंजीकरण शिविर लगाकर लोगों को लाभान्वित किए जाने का काम किया गया। जिला नगरीय विकास अभिकरण और नगर पालिका चित्रकूट धाम कर्वी के विशेष प्रयास से पूरे नगर में नव विस्तारित क्षेत्र के गरीब लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने के लिए शिविर लगाकर पंजीकरण किया गया।

चित्रकूट इंटर कॉलेज कर्वी में समाजसेवी शंकर यादव के नेतृत्व में शिविर लगाया गया जिसमें चेयरमैन नरेंद्र गुप्ता और सीआईसी प्रधानाचार्य डॉ रणवीर सिंह चौहान व डूडा के जिला समन्वयक अविनाश चंद्र त्रिपाठी राम सिंह पटेल पहुंचकर गरीब जिनके मकान आज भी कच्चे हैं उनके फार्म भराए और प्रदेश सरकार की तमाम योजनाओं से उन्हें अवगत कराया।

चेयरमैन नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि उनका संकल्प है कि पालिका क्षेत्र के अंतर्गत जिन लोगों के घर अभी तक कच्चे हैं, 5 साल के अंदर उन्हें हर हाल में शत-प्रतिशत प्रधानमंत्री आवास योजना से आच्छादित करके पक्का मकान बनवा दिया जाएगा।

इसके अलावा नए पालिका क्षेत्र में सड़क बिजली पानी प्रकाश व्यवस्था नियमित साफ-सफाई संपूर्ण सुविधाएं दिलाने के लिए उन्होंने अभी से ही कार्य करना शुरू कर दिया है और निरंतर यह कार्य जारी रहेगा कि इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना में ढाई लाख का अनुदान महिला मालकिन को मिलता है।

यह योजना विशेष रूप से महिलाओं के सम्मान को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री मोदी जी ने पूरे देश में लागू की है क्योंकि एक अच्छे घर का निर्माण महिला ही कर सकती है, इसलिए प्रधानमंत्री आवास योजना का अनुदान महिला लाभार्थी के खाते में ही पहुंचाया जाता है शिविर में अरुण राज अजय कुमार अंकित कुमार राम किशोर प्रजापति शंकर मणि वर्मा दिनेश सविता कैलाश पटवा समाज सेविका अनीता सिंह आदि लोगों का सराहनीय योगदान रहा।

रिपोर्ट-पुष्पराज कश्यप

Advertisement