Home उत्तर प्रदेश प्रतापगढ़ जिलाधिकारी ने श्रद्धासुमन अर्पित किए गांधी-शास्त्री की जयन्ती पर

जिलाधिकारी ने श्रद्धासुमन अर्पित किए गांधी-शास्त्री की जयन्ती पर

0
जिलाधिकारी ने श्रद्धासुमन अर्पित किए गांधी-शास्त्री की जयन्ती पर

देश और समाज बदलने के लिए खुद को बदलना होगा – डॉ. नितिन

प्रतापगढ़। कलेक्ट्रेट परिसर में महात्मा गांधी की जयन्ती के अवसर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) त्रिभुवन विश्वकर्मा एवं अधिवक्तागण व अन्य सम्भ्रान्त लोगों ने माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

महात्मा गांधी की जयन्ती के अवसर पर कलेक्ट्रेट के जनसुनवाई कक्ष में जिलाधिकारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि देश और समाज को बदलने के लिये व्यक्ति को स्वयं को भी बदलना होगा। उन्होने कहा कि महात्मा गांधी जी जो कहते थे वही करते थे इसलिये जनता उनसे जुड़ जाती थी जिससे वे जन आन्दोलन चला सके। महात्मा गांधी जी भेदभाव की परम्परा को नष्ट करने के लिये आजीवन संघर्ष करते रहे।

उन्होने कहा कि हम चाहे जिस पद पर हो उस पर ईमानदारी, कर्तव्य निष्ठा के साथ कार्य करें और जन मानस के अन्तिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुॅचाये। जिलाधिकारी ने कहा कि सत्याग्रह तथा सविनय अवज्ञा आन्दोलन के माध्यम से उन्होने समाज के सभी वर्गो में आजादी की लव प्रचलित कीं।

उन्होने कहा कि गांधी जी ने सत्य और अहिंसा का जो मार्ग दिखाया व देश में ही नही विश्व प्रसिद्ध है और इससे हमारे देश का गौरव आगे बढ़ रहा है। उन्होने कहा कि हमें दूसरों की पीड़ा समझने की एवं उसे दूर करने की जरूरत है।

जिलाधिकारी ने कहा कि जय जवान जय किसान का नारा देकर पूर्व लाल बहादुर शास्त्री जी ने देश को खाद्यान्न के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लिया इसी का परिणाम है देश आज खाद्यान्न के क्षेत्र में न सिर्फ अपनी जरूरतें पूरी कर रहा है बल्कि विदेशों में भी खाद्यान्न का निर्यात किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने जनसुनवाई कक्ष में उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलायी।

कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) त्रिभुवन विश्वकर्मा, वरिष्ठ अधिवक्ता चिन्तामणि पाण्डेय, सांसद प्रतिनिधि विवेक उपाध्याय, अधिवक्ता राघवेन्द्र पाण्डेय आदि ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर जीजीआईसी की छात्राओं द्वारा ‘‘रामधुन’’ एवं भजन की मनमोहक प्रस्तुति की गयी। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ सहायक पंकज श्रीवास्तव द्वारा किया गया। इस अवसर पर अपर उप जिलाधिकारी आर0एन0 यादव, मो0 अनीस, धर्मेन्द्र ओझा सहित अन्य सम्भ्रान्त लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- अवनीश कुमार मिश्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here