बाल संरक्षण पर हमें ध्यान देना होगा: प्रतिभा पाल

75

चित्रकूट। जिला प्रोबेशन अधिकारी चित्रकूट रामबाबू विश्वकर्मा और प्रजायत्न सामूहिक प्रयास से टाउन हॉल कर्वी में आज बाल संरक्षण विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला का शुभारंभ जिला दिव्यांगजन अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी और बाल विकास परियोजना अधिकारी विकासखंड कर्वी ने किया ।

बैठक में बाल संरक्षण नीति के बारे में जानकारी दी गई। कार्यशाला में बच्चों के साथ किन- किन जगहों पर बाल अपराध की संभावना ज्यादा होती है। इस पर चर्चा के साथ – साथ बच्चों के साथ किस तरह के अपराध हो सकते है और उनको कैसे रोका जा सकता है इस मुद्दे पर विस्तृत जानकारी दी गई।

बैठक में बच्चों के साथ अपराध न हो इसके लिए सभी प्रतिभागियों ने आपस में मिलकर निर्णय लिया की सभी प्रतिभागी अपने कार्यक्षेत्र और अपने आस- पास बाल अपराध रोकने का प्रयास करेंगे जिसकी सभी को शपथ दिलाई गई।

जिला दिव्यांगजन अधिकारी प्रतिभा पाल ने कहा की हम सभी को बाल संरक्षण के संवेदनशील मुद्दे पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि यदि हम चाहेंगे तभी यह मुद्दा हल हो पाएगा। इसलिए हमें अपनी जिम्मेदारी बच्चों के प्रति निभानी होगी और बच्चों के साथ अपराध कम करने में अपनी भूमिका का निर्वाहन करना होगा । बैठक का संचालन पीरामल संस्था के अनिल ने किया।

कार्यक्रम में कपसेठी और अशोह संकुल के संकुल प्रभारी ,आंगनवाड़ी सेक्टर सुपरवाइजर, विष्णु दत्त बादल समन्वयक बचपन डे केयर व स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ -साथ बाल संरक्षण समिति और चाइल्ड लाइन ने प्रतिभाग किया ।

कार्यक्रम आयोजित करने में प्रजायत्न के अमित , सूर्यकांत , राम बाबू , रोशनी , राहुल , अरासु और पीरामल संस्था के वैशाली , मनोरमा ,अमृता विमल और हर्षिता का योगदान रहा।

रिपोर्ट- पुष्पराज कश्यप

Advertisement