रोजगार सेवक पर मनरेगा का पैसा हड़पने का आरोप

75

खीरों (रायबरेली)- विकास क्षेत्र खीरों की ग्राम पंचायत खरगापुर के क्षेत्र पंचायत सदस्य शिवम दीक्षित ने शुक्रवार को बीडीओ खीरों को शिकायती पत्र देकर उनकी ग्राम पंचायत में तैनात रोजगार सेवक द्वारा एक श्रमिक के खाते में मनरेगा (MGNREGA) से पैसा भेजने और फिर जबरन पैसा निकालने तथा आवास के नाम पर वसूली का आरोप लगाया है। क्षेत्र पंचायत सदस्य शिवम दीक्षित ने बीडीओ खीरों से मामले की जांच कर रोजगार सेवक के विरुद्ध कार्यवाही करने की मांग की है।

खरगापुर ग्राम पंचायत के क्षेत्र पंचायत सदस्य शिवम दीक्षित ने आरोप लगाया है कि उनकी ग्राम पंचायत में तैनात रोजगार सेवक श्रवण कुमार पाल ने बीते दिनों उनके गांव के रामगोपाल पुत्र रघुवीर के खाते में मनरेगा के मद से 4200 रुपए बिना काम किए ही भेज दिए थे। इसके बाद रोजगार सेवक ने रामगोपाल के खाते से जबरन आधे से अधिक पैसे निकलवा कर ले लिए।

रामगोपाल को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक लाख बीस हजार रुपए मिले थे। आवास योजना का लाभ दिलाने के नाम पर रोजगार सेवक ने रामगोपाल से जबरन दस हजार रुपए वसूल लिए। रोजगार सेवक रामगोपाल पर अपने घर में 21 दिन काम करने का दबाव बना रहा है। रोजगार सेवक राम गोपाल को यह भी धमकी दे रहा है कि यदि वह रोजगार सेवक के घर पर 21 दिन काम नहीं करेगा तो उसका राशन कार्ड कट जाएगा और उसे सभी सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित कर दिया जाएगा।

खंड विकास अधिकारी डॉ अंजू रानी वर्मा ने बताया कि क्षेत्र पंचायत सदस्य द्वारा रोजगार सेवक पर कई आरोप लगाते हुए शिकायती पत्र डिया गया है। मामले की जांच कराकर दोषी पाए जाने रोजगार सेवक के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

रिपोर्ट- आकाश कुमार

Advertisement