विश्व फार्मासिस्ट दिवस लालगंज सीएससी में मनाया गया

7

लालगंज(रायबरेली) हमें स्वस्थ करने और विभिन्न बीमारियों को दूर करने में डॉक्टर्स के साथ-साथ फार्मासिस्ट का भी बड़ा रोल होता है!फार्मासिस्ट को ‘केमिस्ट’ भी कहा जाता है!यह एक ऐसा व्यक्ति होता है,जिसे दवाइयों के बारे में संपूर्ण जानकारी होती है!

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हर साल 25 सितंबर को इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन के नेतृत्व में विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाता है!इसका उद्देश्य दुनिया के सभी फार्मासिस्टों को धन्यवाद कर,उनके कार्यों को उजागर करना है!रविवार को विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लालगंज में कार्यक्रम आयोजित किया गया और फार्मासिस्टों ने इस मौके पर अपने दायित्वों को निभाने का संकल्प लिया!

इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डा. कुमार विमल ने कहा कि हम जिस जगह पर कार्य करते रहे,वहां पर तन-मन-धन से मरीजों को अपनी सेवा दें!अपने से किसी को निराश न होने दें!वहीं कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे पूर्व सेवा प्रदाता फार्मासिस्ट सीएचसी लालगंज राम लखन पटेल ने कहा कि समस्त बंधु इस दिवस को हर वर्ष बड़ी सजगता से स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाएं!

उल्लेखनीय है कि इस दिवस को मनाने की स्वीकृत वर्ष 13 में प्रांतीय व केंद्रीय कार्यकारिणी द्वारा दी गई थी!कार्यक्रम का आयोजन ट्रेनिंग फार्मासिस्टों द्वारा किया गया,जिसमें गौरव शुक्ला,अमन द्विवेदी,आशुतोष मिश्रा,शुभम यादव,अभिलाष यादव आदि का सराहनीय योगदान रहा!वहीं इस मौके पर पूर्व सेवा प्रदाता फार्मासिस्ट सीएचसी लालगंज चंद्र किशोर त्रिपाठी व सुनीता सचान उपस्थित रहीं।

रिपोर्ट- संदीप कुमार फिजा

Click