अद्भुत…अविश्वसनीय…अकल्पनीय

11

भारत ने महज दो दिन में 10 विकेट से रौंदा इंग्लैण्ड को

नरेन्द्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद से राकेश कुमार अग्रवाल

भारत की इंग्लैण्ड पर मैच के दूसरे दिन 10 विकेट से एकतरफा जीत को अद्भुत , अकल्पनीय व अविश्वसनीय ही कहा जाएगा . भारत ने दुनिया के सबसे बडे नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में रोहित शर्मा के छक्के की बदौलत 10 विकेट से जीत दिलाकर एंथोनी डी मेलो सीरीज में 2- 1 की बढत हासिल कर ली है .
इंग्लैण्ड द्वारा दिए गए 49 रन के लक्ष्य को भारतीय सलामी जोडी रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने महज 7.4 ओवर में हासिल कर लिया . रोहित ने आतिशी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 3 चौकों व 1 छक्के की मदद से 25 गेंदों में 25 रन बनाए जबकि शुभमन गिल ने 21 गेंदों में 1 छक्का व 1 चौके की मदद से 15 रन बनाए .
144 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 22 वीं बार ऐसा हुआ है जब महज 2 दिन में मैच खत्म हो गया . पूरे मैच में दो दिन के अंदर 30 विकेट गिरे जिनमें से 28 विकेट स्पिनर्स की झोली में आए . भारत का यह दूसरा टेस्ट है जो 2 दिन में खत्म हुआ है . भारत की ओर से अक्षर पटेल ने सर्वाधिक 11 विकेट झटके जबकि आर अश्विन को 7 विकेट मिले. आर अश्विन ने अपने 77 वें टेस्ट मैच में 400 विकेट का आंकडा छू लिया . यह रिकार्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है जिन्होंने 72 टेस्ट में 400 विकेट हासिल किए थे. अनिल कुंबले को 400 विकेट हासिल करने में 85 टेस्ट खेलने पडे थे . भारत में इसके पूर्व 2018 में अफगानिस्तान और भारत के बीच बंगलुरु में खेला गया टेस्ट मैच दो दिन में खत्म हो गया था . जीत के बाद शानदार गेंदबाजी करने के लिए अक्षर पटेल को उनके शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन करने के लिए मैन ऑफ द मैच पुरस्कार दिया गया .

Click