नशेड़ियों से लोग परेशान

10
  • बीकापुर स्थित मलेथू कनक रेलवे स्टेशन रेल ट्रैक के आसपास के गांवों में फलफूल रहा है नशे का धंधा
  • स्मैक की लत का शिकार होकर किशोर और युवा हो रहे हैं बर्बाद

    अयोध्या। कोतवाली अंतर्गत नगर पंचायत क्षेत्र के मलेथू कनक हाल्ट रेलवे स्टेशन के आसपास गांव में स्मैक, का धंधा फलने फूलने का मामला प्रकाश में आया है। रात के अंधेरे में भी नशेड़ी किस्म के लोग स्मैक गांजा और और नशे का इंजेक्शन का सेवन करते मिल जाते हैं।

नशेड़ी किस्म के लोगों की हरकतों से दुकानदार और आमजन काफी व्यथित है। आए दिन दुकानों में चोरी की घटनाएं घट रही हैं। यहां तक कि किसानों के नलकूप के मोटर, उपकरण, फ़ावड़ा, कुदाल और खेत में सिंचाई के लिए बिछाई गई प्लास्टिक की पाइप भी चोरी हो रही है।

बताया जाता है कि नशे की लत पूरी करने के लिए नशेड़ी किस्म के लोगों द्वारा छोटी-छोटी चोरियों के अलावा बड़ी चोरी को भी अंजाम दिया जाता है। नशेड़ी किस्म के लोगों के सक्रियता से क्षेत्र के संभ्रांत लोगों महिलाओं और बच्चों को खासी दिक्कत हो रही है। क्षेत्र पंचायत सदस्य राहुल दुबे और क्षेत्र के जागरूक लोगों ने बताया कि नगर पंचायत के हाल्ट रेलवे स्टेशन और इससे सटे चांदपुर, रामपुर परेई, पातुपुर, सीका सहित इलाके में नशेड़ी किस्म के लोगों की सक्रियता से लोग परेशान हैं।

क्षेत्र में कई नशे के सौदागर सक्रिय हैं। जो नशे के सामग्री बेचकर मोटा मुनाफा कमा रहे। नशे की लत का शिकार होकर विद्यालय जाने वाले छात्र और युवा अपना भविष्य चौपट कर रहे हैं। नशेड़ी किस्म के लोग चोरी और अपराधिक घटनाओं को भी अंजाम देने में नहीं चूक रहे हैं।

कोतवाली पुलिस द्वारा कई लोगों से स्मैक बरामद करके एनडीपीएस में कार्रवाई भी की जा चुकी है। लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। मामले की शिकायत एसएसपी और अधिकारियों से भी की जा चुकी है। मामले की गंभीरता को लेते हुए युवाओं को नशे की सामग्री उपलब्ध कराने वाले बड़े सौदागरों को चिन्हित करके प्रभावी कार्रवाई की जानी चाहिए। जिससे नशे के व्यापार पर प्रभावी अंकुश लग सके।

  • मनोज कुमार तिवारी
Click