प्रस्तावित फोरलेन खोलेगा विकास का द्वार – निरंजन ज्योति

20

जिले के 506 समूहों को सौंपा साढ़े पांच करोड़ का चेक

भरुआ सुमेरपुर। ग्राम पंचायत पत्योरा में आयोजित ग्रामीण चौपाल में हिस्सा लेने आईं केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री ने चौपाल का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित करके किया। उन्होंने ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जनपद के 506 स्वयं सहायता समूहों को 5 करोड़ 56लाख 60हजार रुपए की धनराशि का चेक सौंप कर कहा कि देश की दस करोड़ महिलाओं को सरकार ने एक वर्ष में लखपति बनाने का लक्ष्य तय किया है।

करीब पांच वर्ष बाद अपने पैतृक गांव पधारी केंद्रीय राज्य मंत्री ने कार्यक्रम का शुभारंभ अपनी जन्म भूमि एवं स्वर्गीय माता पिता को नमन करके कुछ क्षण के लिए भावुक हो गई। इसके बाद उन्होंने कहा कि हम गरीब जरूर थे। लेकिन बेईमान नहीं थे। यहीं कारण है कि आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि पैतृक गांव के विकास के लिए उन्होंने पूरे मनोयोग के साथ प्रयास किया है। गांव के समीप से प्रस्तावित फोरलेन गांव ही नहीं आसपास के गांव की तस्वीर बदल देगा। उन्होंने बताया कि उन्हीं के प्रयास से सुमेरपुर से पत्योरा मार्ग 30 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन है।
पत्योरा सुरौली मार्ग को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में शामिल कराया गया है। जल्द ही इसका निर्माण शुरू होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार गांव, गरीब, किसान के विकास के लिए प्रयासरत है। उन्होंने ग्रामीणों को संकल्प दिलाया कि वह नशे से दूर होकर बालक बालिकाओं को शिक्षा को बढ़ावा देंगे। इसके बाद उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर अफसरों को निस्तारण करने के आदेश दिए। इस मौके पर डीएम डॉ चंद्रभूषण त्रिपाठी,एडीएम रमेशचंद्र व राजेश यादव,डीडीओ विकास मिश्रा, डीपीआरओ राजेंद्र प्रकाश,सीएमओ डॉ रामअवतार निषाद, अधिशासी अभियंता विद्युत सुमित व्यास,एसडीओ विद्युत एसपी मिश्रा,बीडीओ विपिन कुमार,बीएसए कल्पना जायसवाल, कुलदीप निषाद, आशीष सिंह,लालाराम निषाद,राजेन्द्र निषाद सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट- एमडी प्रजापति

Click