Cong Prez Poll: नामांकन के आखिरी दिन दिग्विजय, खड़गे और शशि थरूर में रेस

3
cong prez poll-digvijay-kharge-tharoor in race

Cong Prez Poll: कांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन के आखिरी दिन दिग्विजय सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर नामांकन कर सकते हैं। वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने ऐलान किया कि वह अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे और शुक्रवार को नामांकन दाखिल करेंगे। वहीं, शशि थरूर ने पहले ही चुनाव लड़ने का एलान किया है। इस दौड़ में अब मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल हो गए हैं। उधर अध्यक्ष पद के लिए मुकुल वासनिक और सैलजा के नाम भी चर्चा में हैं।

Cong Prez Poll: बता दें कि पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के कार्यालय से नामांकन पत्र लेने के बाद दिग्विजय सिंह ने कहा कि नामांकन पत्र लेने आया हूं और संभवत: शुक्रवार को भरुंगा। उन्होंने 10 नामांकन फॉर्म लिए। माना जा रहा है कि अशोक गहलोत के किनारे हटने के बाद दिग्विजय सिंह ही पार्टी का चेहरा होंगे। हालांकि उन्होंने इस बात से इंकार किया है कि अध्यक्ष पद की उम्मीदवारी को लेकर उनकी गांधी परिवार के किसी सदस्य से कोई चर्चा हुई है।

Cong Prez Poll: कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष के लिए पवन बंसल ने दो सेट नामांकन पत्र लिए हैं। क्या बंसल भी किसी प्लान का हिस्सा हैं या फिर उनसे किसी अन्य के लिए नामांकन पत्र मंगाया गया। इन्हें कौन भरेगा पवन बंसल ने अभी स्थिति साफ नहीं की है।

Cong Prez Poll: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की हलचल के बीच कांग्रेस के जी-23 खेमे के नेताओं ने भी आनंद शर्मा के आवास पर बैठक की। इस बैठक में मनीष तिवारी, पृथ्वीराज चव्हाण, भूपेंद्र सिंह हुड्डा समेत कई नेता शामिल हुए। सूत्रों का कहना है कि जी-23 खेमा भी अध्यक्ष पद के चुनाव में उम्मीदवार उतार सकता है। शुक्रवार को जी-23 ग्रुप ने एक और बैठक बुलाई है।

Cong Prez Poll: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर जयपुर में हुए घटनाक्रम पर माफी मांगी। विधायक दल की बैठक में अपने समर्थकों के न पहुंचने की जिम्मेदारी उन्होंने खुद पर ली। सोनिया गांधी के साथ करीब डेढ़ घंटे की बातचीत के बाद गहलोत ने साफ कर दिया कि मौजूदा हालात में वह कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ेंगे। वहीं, उनके मुख्यमंत्री पद पर बने रहने का फैसला कांग्रेस अध्यक्ष ही करेंगी।

Cong Prez Poll: पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बाद में बताया कि राजस्थान में मुख्यमंत्री का फैसला एक-दो दिन में ले लिया जाएगा। उन्होंने कहा, संभावना है कि दिल्ली से फिर पर्यवेक्षक भेजकर विधायक दल की बैठक बुलाई जाए और उसमें एक लाइन का प्रस्ताव पारित कर कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकृत कर दिया जाए। वेणुगोपाल ने कहा, सोनिया अध्यक्ष चुनाव को लेकर तटस्थ हैं। हमें शुक्रवार तक का इंतजार करना चाहिए, स्पष्ट तस्वीर मिल जाएगी।

Cong Prez Poll: इससे पहले, गहलोत ने कहा, मैंने 50 साल से कांग्रेस के लिए वफादारी से काम किया है। केंद्रीय मंत्री रहा, महासचिव रहा, राजस्थान का अध्यक्ष बना और सोनिया गांधी के आशीर्वाद से तीसरी बार मुख्यमंत्री बना हूं। इस बीच, पार्टी ने सभी नेताओं को हिदायत दी है कि वे राजस्थान मामले में बयान न दें। महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल ने कहा कि एडवाइजरी का कोई उल्लंघन किया जाता है, तो पार्टी सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगी।

Advertisement