फ्रीडम फाइटर परिवार को रास्ता मुहैया नहीं

41

प्रतापगढ़। मनेहू गांव के फ्रीडम फाइटर मरहूम जमील उद्दीन के परिवार को आजादी के 75 वे अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर भी रास्ता मुहैया नहीं। जनपद प्रतापगढ़ के बिकास खंड मान्धाता के मनेहू गांव निवासी। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मरहूम जमीरुद्दीन का परिवार आज भी रास्ते के लिए दर दर की ठोकरें खा रहा है।

आज आजाद भारत का 75 वां स्वतंत्रता दिवस अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है परंतु जिन्होंने इस आजादी के लिए बलिदान दिया आजादी की जंग लड़ी उन परिवारों की सुध लेने वाला कोई नहीं है।

आप को बता दें कि विकास खण्ड मानधाता का एक गांव मनेहूं है जहां स्वतंत्रता सेनानी मरहूम जमीरुद्दीन का परिवार आज भी रहता है गांव की सियासत का सिकार हुआ है। शासन-प्रशासन भी इस स्वतंत्रता सेनानी के परिवार की सुध नहीं ले रहा है।

देश की आजादी के लिए जिसने अपना योगदान दिया आज वही परिवार रास्ते के लिए विगत दस वर्षों से लगातार डीएम, एसपी, मुख्यमंत्री, राजस्व मंत्री, कोई ऐसा स्थान नही जिसकी चौखट पर माथा न टेका हो।

चक मार्ग कागज में दर्ज है उसके उपरांत भी ग्राम प्रधान व ग्रामीणों द्वारा रास्ता बंद कर दिया गया है। यदि बरसात में कोई बीमार हो जाए तो घर तक वाहन जाने का कोई रास्ता नहीं है।

यह है इस देश के अमृत महोत्सव का सच एक नजर इस पर भी डाल कर देखें तो सच सामने आ जाएगा।

रिपोर्ट- अवनीश कुमार मिश्रा

Advertisement