गावी द वैक्सीन अलायंस हिंदुस्तान लीवर लाइफबॉय एवं ग्रुप एम की पहल

127

मांधाता, प्रतापगढ़। मांधाता ब्लाक के ग्राम सभा जमुआ में महिलाओं व बच्चों को जागरूक करने के उद्देश्य सफल शुरुआत कार्यक्रम गावी द वैक्सीन अलायंस हिंदुस्तान लीवर लाइफबॉय एवं ग्रुप एम की एक पहल है। यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के सहयोग से संचालित किया जा रहा है।

एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए सफल शुरुआत की जिला समन्वयक नीतू मिश्रा व, ब्लॉक समन्वयक उमेश चंद्र मिश्रा, आशीष के द्वारा इस कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य जीरो से 2 वर्ष तब के बच्चों को संपूर्ण टीकाकरण दिनचर्या में समय-समय पर साबुन से हाथ धोने की आदत के प्रति जागरूक करना है। 

इसके साथ ही ग्रामीणों से अपील की कि बच्चों के लालन-पालन, समय से टीकाकरण, बेहतर खानपान, साफ-सफाई और उम्र के अनुसार बौद्धिक, विकास से जुड़ी गतिविधियां आदि अपनाने के लिए प्रेरित किया।

जहां पर सीडीपीओ माधुरी कुमारी द्वारा बाल पोषण संबंधित जानकारी बताया और विभागीय स्टॉल, गोद भराई, अन्न प्रासन, एनीमिया कैंप, स्तनपान, ऊपरी आहार, स्वच्छता, हाथ धोना, टीकाकरण आदि की जानकारी दी गई। NRC से स्वस्थ होकर आए बच्चे और अभिभावक को सम्मानित भी किया गया।

उक्त आयोजन मैं ग्राम प्रधान श्रीमती ममता सिंह,आंगन बाड़ी कार्यकत्री माधुरी सिंह, लालती पुष्पाकर, शोभा सिंह, गुंजन कौशल, शोभा पटेल, साधना, मीना पाल, कुसुम ओझा, रीना देवी, सीमा निर्मल, आरती विश्वकर्मा, शीला पटेल , आदि समस्त icds, स्वास्थ्य टीम के लोगों का सराहनीय योगदान रहा।

रिपोर्ट- अवनीश कुमार मिश्रा

Advertisement